सोमवार, 8 जनवरी 2018

ऑन द स्पॉट पेंटिंग प्रतियोगिता पुरस्कार

20वें कला मेले का आज शाम हुआ समापन
रणजीत सिंह चूड़ावाला लाईफ टाईम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित
कलाकारों को विभिन्न श्रेणियों में मिले 25 पुरस्कार
मूमल नेटवर्क,जयपुर। राजस्थान ललित कला अकादमी आयोजित पांच दिवसीय 20वें कला मेले का आज समापन हुआ। शाम ढ़ले हुए समापन समारोह में प्रदेश के पिचयासी वर्षीय चित्रकार रणजीत सिंह चूड़ावाला को लाईफ टाईम अचीवमेंट अवार्ड से नवाजा गया। अकादमी अध्यक्ष डॉ. अश्विन एम. दलवी, कला एवं संस्कृति विभाग की उप सचिव रणजीता गौतम और मेला संयोजक डॉ. नाथू लाल वर्मा ने उन्हें सम्मान स्वरूप इक्यावन हजार रूपए की नकद राशि, सम्मान पत्र, शॉल और श्रीफल से सम्मानित किया। उल्लेखनीय है कि चूड़ावाला 1988 में अकादमी के ही कलाविद् सम्मान से भी नवाजे जा चुके हैं।

अकादमी के अध्यक्ष डॉ. अश्विन एम. दलवी ने जानकारी दी कि चूड़ावाला का चुनाव पद्मश्री तिलक गिताई की अध्यक्षता में हुई बैठक में किया गया था। उन्होने यह भी बताया कि अब तक इस अवार्ड के लिए इकत्तीस हजार रूपए की राशि प्रदान की जाती थी जिसे इस वर्ष से बढ़ाकर 51 हजार रुपये किया गया है।
समापन समारोह में कलाकारों, कलाप्रेमियों के साथ अकादमी अध्यक्ष, विशिष्ट अतिथि कला एवं संस्कृति विभाग की उप सचिव रणजीता गौतम और मेला कमटी की पूरी टीम उपस्थित थी। समापन समारोह में आमन्त्रित मुख्य अतिथि सांसद रामचरण बोहरा किसी कारणवश उपस्थित नहीं हो पाये।
अकादमी प्रति वर्ष मेला समापन के अवसर पर श्रेष्ठ कृतियों के लिए कलाकारों को प्रोत्साहन हेतु सम्मानित करती है। इस वर्ष भी अकादमी द्वारा प्रदान किये जाने वाले 15 पुरस्कार्रों के साथ विभिन्न लोगों द्वारा प्रदान किए गए पुरस्कारों सहित विभिन्न श्रेणियों में कुल 25 पुरस्कार प्रदान किये गए।
पंद्रह कलाकारों को मिला अकादमी पुरस्कार
अकादमी पुरस्कार के रूप में इस वर्ष लोकेश कुमावत, प्रतीक कुमार कुमावत, मांगीराम शर्मा और कैलाश चंद सैन की कलाकृतियों को दस-दस हजार रूपए के नकद पुरस्कार से नवाजा गया। इसी के साथ  विजय के. शर्मा, विदुला मानधानिया, कमल जोशी, हिमांशु अग्निहोत्री, एकता शर्मा, विजय सौख्या, संजीव शर्मा, रवि कुमार योगी, शीतल चितलांगिया और डॉ. सुरेश चंद्र जांगिड़ की कलाकृतियों को पांच-पांच हजार रूपए के नकद पुरस्कार प्रदान किये गए।
इन्हें मिले निजी स्तर पर पुरस्कार
समापन समारोह में राजस्थान ललित कला अकादमी अध्यक्ष डॉ. अश्विन एम.दलवी ने अपने समय में प्रसिद्ध तबला वादक रहे पिता महेश दलवी की याद में डॉ. अमित हरित को, मेला संयोजक डॉ. नाथू लाल वर्मा ने पद्मश्री कृपाल सिंह शेखावत की याद में डॉ. मनोज टेलर और खुश नारायण जांगिड़ को, समर कंस्टे्रक्शन की ओर से सानिध्य गुप्ता को तथा कला चर्चा की ओर से सैनाराम को दो-दो हजार रूपए के नकद पुरस्कारों से नवाजा गया।
पांच कलाकारों को ऑन द स्पॉट पेंटिंग प्रतियोगिता पुरस्कार (विद्यालय स्तर)
इस श्रेणी में श्रेष्ठा श्रीवास्तव को पांच हजार और एंजल गुप्ता, दिव्यानी काकानी, खुशी अग्रवाल और आद्या झा को विद्यालय स्तर के ऑन द स्पॉट पेंटिंग प्रतियोगिता में श्रेष्ठ कृतियां बनाने के लिये दो-दो हजार रूपए के नकद पुरस्कार दिए गए।
पांच कलाकारों को ऑन द स्पॉट पेंटिंग प्रतियोगिता पुरस्कार (कॉलेज यूनिवर्सिटी स्तर)
इस श्रेणी में मनीष कुमार सैनी को पांच हजार और कुबेर सिंह, दिव्या बैरवा, मनीष कुमार सैनी व प्रकाश वर्मा को ऑन द स्पॉट प्रतियोगिता में कॉलेज यूनिवर्सिटी लेवल के तीन-तीन हजार रूपए के नकद पुरस्कार प्रदान किए गए।
इस अवसर पर अकादमी अध्यक्ष डॉ. अश्विन एम. दलवी ने सभी कलाकारों, कलाप्रेमियों, सहयोगी अकादमियों व संस्थाओं यथा केंद्रीय ललित कला अकादमी और प्रदेश की विभिन्न अकादमियों के साथ बेहतरीन कवरेज के लिए मीडिया को धन्यवाद दिया।
कला मेले के समापन समारोह का मंच संचालन अरुण किम्मतकर ने किया। उल्लेखनीय है कि इस मेले में आयोजित प्रत्येक कार्यक्रम का सुन्दर संचालन अरुण किम्मतकर ने ही किया और सराहना पायी।

कोई टिप्पणी नहीं: