गुरुवार, 25 जनवरी 2018

चित्तौडग़ढ़ आर्ट फेस्टिवल में दिखेंगे 11 देशों के 28 कलाकार

चित्तौडग़ढ़ आर्ट फेस्टिवल में दिखेंगे 11 देशों के 28 कलाकार
फेस्टिवल का छठा एडीशन तीन फरवरी से
मूमल नेटवर्क, चित्तौडग़ढ।
चित्तौडग़ढ़ आर्ट फेस्टिवल का आरम्भ तीन फरवरी से होगा। आयोजन के छठे एडीशन में 11 देशों के 28 कलाकार हिस्सा ले रहे हैं। इस पांच दिवसीय आयोजन का उद्देश्य समाज में सामाजिक गतिविधियों के प्रति कला के माध्यम से जागरूकता लाना है।
इस बार फेस्टिवल में इंटरनेशनल आर्टिस्ट विलेज रेजीडेंसी का आयोजन होगा। यह आयोजन 3 से 7 फरवरी तक ग्राम पंचायत नंदवाई के पंचायत समिति बेगूं के मेनाल रिसोर्ट में किया जाएगा। कार्यक्रम का उद्घाटन समारोह 3 फरवरी की सुबह 11 बजे पंचायत समिति में आयोजित किया जाएगा एवं 7 फरवरी को आर्ट प्रदर्शनी के साथ कार्यक्रम का समापन किया जाएगा।
चित्तौडग़ढ़ आर्ट सोसाइटी के सचिव मुकेश शर्मा ने बताया कि इस फेस्टिवल में कई सामाजिक मुद्दों पर कला के माध्यम से कार्य करने का प्रयास किया जाएगा। बालिका शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यावरण संरक्षण, स्वच्छता, ऐतिहासिक विरासत संरक्षण एवं क्षेत्रीय लोक कला संरक्षण जैसे मुद्दों पर जागरूकता का संदेश देने के लिए 11 देशों के 28 कलाकार शिरकत करेंगे। जिसमें 23 विदेशी कलाकार और पांच भारतीय मूल के कलाकार हैं। यह कलाकार पब्लिक आर्ट, लैंड आर्ट, इंस्टॉलेशन, प्रदर्शनी, आर्ट कैंप, मूर्तिकला निर्माण, सेमिनार, परंपरागत कला के साथ-साथ लोक संगीत, नाट्य मंचन पर अपनी प्रस्तुति देंगे। शर्मा ने बताया कि यह सभी कार्यक्रम ग्रामीणों व कलाकारों की सहभागिता से पूर्ण किया जाएगा।
11 देश 28 कलाकार
आर्ट फेस्टिवल के समन्वयक नंदू शर्मा ने बताया कि इस आर्ट फेस्टिवल में भारत के अतिरिक्त यूएसए, फ्रांस, इजराइल, रूस, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, इटली, यूक्रेन, डचलैंड, बेलारूस जैसे 11 देशों के कलाकारों ने भाग लिया है। इसमें भाग लेने वाले सभी प्रतिभागी कलाकार अपने अपने क्षेत्र में बरसों से अपने हुनर का प्रदर्शन करते आए हैं। फेस्टिवल में आने वाले कलाकारों में दो बाल कलाकार भी अपनी कला प्रतिभा के जौहर दिखाऐगे। यह बाल कलाकार रूस की 10 वर्षीय जेयूमा शेबा सीता चुमक एवं यूक्रेन की 8 वर्षीय मईया बोगाकोवा हैं। यह दोनों बाल कलाकार बालिका शिक्षा के लिए होने वाले कार्यक्रम में अपना सहयोग देंगे। नंदू शर्मा ने बताया कि इस अवसर पर इजरायल की चना डवोर जो कि इंटरनेशनल आर्ट मैगजीन जर्नलिस्ट है, इंटरनेशनल फिल्ममेकर (डॉक्यूमेंट्री) फ्रांस के हर्वे अल्बर्ट फ्रैंकोइस कैस्टयूबले, फ्रांस के क्लेयर म्यूसर,  इटली की टेक्सटाइल डिजाइनर लिलियाना फ़स्सिनो, अरोबिंदो आश्रम के कला विभाग के हेड लक्ष्य धरण आदि कलाकार अपना सहयोग प्रदान करेंगे। इसके साथ ही यूएसए से ऑड्रे लैंगवॉर्टी वालेस टेलर, कैथरीन स्टेला मैकार्टी, डचलैंड से कार्नेलिया मार्टेंस, रूस से दारिया याट्सेंको, ऐलेना स्मॉखिन, एवडोकीया ग्रिशिना, मारिया चामक, जर्मनी से गट्र्रूड बिरिग्टा, ऑस्ट्रेलिया से गिलियम लोइस चावत, फ्रांस से लुइस पॉल मोरालेस, नदीन रोसेट अनीने फैब्रेट, वेरोनिके ऐनी जैकलिन डोमिंगो, इटली से लुइगी फबोजि़्ज़, मार्को फिएरा, यूक्रेन से ओल्गा बोकाचोवा, इजराइल से ओरली ऐलन मरगुएल, बेलारूस से नताल्लिया बहुस हेविच एवं भारत से दर्शन सिंह, विज यामला, प्रोफेसर हेमंत द्विवेदी तथा डॉक्टर चिमन डांगी हैें।

कोई टिप्पणी नहीं: