शनिवार, 13 जनवरी 2018

59 वीं राष्ट्रीय कला प्रदर्शनी के अवार्ड विजेताओं के नाम घोषित

59 वीं राष्ट्रीय कला प्रदर्शनी के अवार्ड विजेताओं के नाम घोषित
राजस्थान के पंकज गहलोत को मिलेगा अवार्ड
मूमल नेटवर्क, नई दिल्ली। आज दिन में एक पे्रस मीट के तहत ललित कला अकादमी के प्रशासक सी. एस. कृष्णा शेट्टी एवं सचिव विशालाक्षी निगम ने 59 वीं राष्ट्रीय कला प्रदर्शनी के अवार्ड विजेताओं के नामों की घोषणा की। इस वर्ष 15 कलाकारों को यह प्रदान किया जा रहा है जिनमें राजस्थान के पंकज गहलोत शामिल हैं। विजेताओं को अकादमी एक-एक लाख रुपए के नकद पुरस्कार से सम्मानित करेगी।
विजेताओं का चयन प्रदर्शनी हेतु गठित द्विस्तरीय निर्णायक मंडल द्वारा किया गया जिसमें पूरे देश से कलाकार, कला आलोचक और कला पारखी शामिल थे। ललित कला अकादमी द्वारा गठित प्रथम स्तरीय पांच सदस्यीय निर्णायक मंडल में पटना बिहार से प्रो. श्याम शर्मा, गुवाहाटी असम से नोनी बोरपुजारी, मैसूर कर्नाटक से रामदास अद्यन्तया, खैरागढ़ छत्तीसगढ़ से वी. नागदास तथा नई दिल्ली से जॉनी एम.एल शामिल थे।
द्वितीय निर्णायक मंडल में नोएडा उत्तर प्रदेश से राम वी. सुतार, हैदराबाद मेलंगाना से सूर्य प्रकाश, वाराणसी उत्तर प्रदेश से मदन लाल, बेंगलुरु कर्नाटक से यू. भास्कर राव, एवं चेन्नई तामिलनाडू से प्रो. आर.बी.भास्करन शामिल थे।
विजेताओं के नाम घोषित करते हुए प्रशासक सी. एस. कृष्णा शेट्टी ने कहा कि,  59वीं राष्ट्रीय कला प्रदर्शनी केवल देशभर के कलाकारों की प्रतिभागिता ही नहीं अपितु उससे बढ़कर है। यह कलाप्रेमियों व कलाकारों के बीच संवाद का एक माध्यम होने के साथ साथ सर्जक और दर्शक के बीच एक रिश्ता भी कायम करती है।
30 से 50 वर्ष तक की आयु के 10 विजेता कलाकार
भुवनेश्वर ओडीशा के ज्योतिप्रकाश सेथी, दिल्ली के विवेक कुमार व चेरिंग नेगी, कोलकाता पश्चिम बंगाल के पप्पू बर्धन, वडोदरा गुजरात के देवाशीष दत्ता, रायपुर छत्तीसगढ़ के  इंदिरा पुरकायस्थ घोष, मुम्बई महाराष्ट्र के विक्रान्त विश्वास भिसे, मैसूर कर्नाटक के शिवकुमार केसरमदु, खैरागढ़ छत्तीसगढ़  के रवि नारायण गुप्ता तथा कोट्टायम केरल प्रदीप प्रताप।
50 वर्ष से अधिक आयु के 5 विजेता कलाकार
शिवगंज राजस्थान के पंकज गहलोत, अन्गामाली केरल के कुमारन के.आर, कोलकत्ता पश्चिम बंगाल के अतिन बासक तथा अमित चक्रवर्ती, दिल्ली के अमित दत्त।
विशिष्ट आमन्त्रित कलाकार
इस प्रदर्शनी में बोस कृष्णामचारी, मनु पारेख,  के.एस. राधाकृष्णन, अद्वैत गणनायक,  ज्योति भट्ट,  एल.एन. लूर और एन. पुष्पमाला जैसे प्रख्यात कलाकारों को अति प्रतिष्ठित आमंत्रित अनुभाग के तहत आमन्त्रित कर उनकी कृतियों को प्रदर्शनी में शामिल किया गया है।
उल्लेखनीय है कि 59वीं राष्ट्रीय कला प्रदर्शनी के लिये अकादमी को देशभर से 1433 कलाकारों की 3644 कृतियां प्राप्त हुई थीं। निर्णायक मंडल ने राष्ट्रीय प्रदर्शनी के लिए विभिन्न माध्यमों से 171 कलाकारों की 172 कृतियों का चयन किया। इन 172 कलाकृतियों में से 15 राष्ट्रीय अकादमी पुरस्कार विजेताओं का चयन किया गया।
इस वर्ष भारत की स्वतन्त्रता के 70 वर्ष मनाने के उपलक्ष में पुरस्कारों को दो श्रेणियों में विभकत किया गया। जिसमें कलाकारों को एवं 50 वर्ष से अधिक आयु के 5 कलाकारों को राष्ट्रीय पुरस्कारों के लिये चुना गया है।
राष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ट कलाकरों को मान्यता प्रदान करने और प्रतिभाशाली कलाकृतियों को प्रदर्शित करने हेतु ललित कला अकादमी प्रतिवर्ष राष्ट्रीय कला प्रदर्शनी का आयोजन करती है। प्रदर्शनी में चित्रकला, मूर्तिशिल्प, ग्राफि क, फोटोग्राफी, एवं  विभिन्न कला माध्यमों की कलाकृतियां शामिल हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: