गुरुवार, 21 जून 2018

जहांगीर के ग्रुप शो का जयपुर में प्रिव्यु नहीं

जहांगीर के ग्रुप शो का जयपुर में प्रिव्यु नहीं

केटलॉग भी मुंबई में ही जारी होगा 

अंतत: 147 को चुना गया



मूमल नेटवर्क, जयपुर। राजस्थान ललित कला अकादमी द्वारा प्रदेश के कलाकारों मुंबई की जहांगीर आर्ट गैलेरी में किए जाने वाले ग्रुप शो का जयपुर में होने वाला प्रिव्यू नहीं होगा। प्रिव्यू के मौके पर जारी होने वाला शो का केटलॉग भी मुख्य शो के समय 26 जून को सीधे जहांगीर में ही जग-जाहिर किया जाएगा।
पूर्व में मिली जानकारी के अनुसार इस शो में 100 चुनिंदा कलाकारों को शामिल किए जाने की बात थी।  जो बाद में 140 कलाकारों तक जा पहुंची। अब अंतिम रूप से शो के लिए 147 कलाकारों की कृतियां चुनी गई हैं। चुने हुई कलाकृतियों का प्रदर्शन जून के तीसरे सप्ताह में जयपुर में अकादमी की कला दीर्घा में किए जाने की बात तय की गई थी। अब हालात को देखते हुए यह कार्यक्रम रद्द कर दिया गया। ऐसे में स्थानीय लोगों को चुनिंदा कलाकृतियों को देखने-समझने का अवसर नहीं मिल पाएगा। कलाजगत को अकादमी द्वारा पहली बार जहांगीर आर्ट गैलेरी में आयोजित प्रदर्शनी का प्रिव्यू व केटलॉग देखने का बेसब्री से इंतजार था। 
प्रिव्यू के लिए वक्त नहीं बचा
अकादमी सचिव डा. सुरेन्द्र सोनी ने प्रिव्यू नहीं होने का कारण समय का अभाव होना बताया है। चयनित कलाकृतियों के केटलॉग के बारे जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि देरी के कारण उसके प्रकाशन में भी विलंब हुआ है। ऐसे मेें वह भी अभी यहां नहीं देखा जा सकेगा। उसे सीधे मुख्य शो के समय मुंबई में ही जारी किया जाएगा। उल्लेखनीय है यह शो 26 जून की शाम से 2 जुलाई तक चलेगा।
कृतियां प्रदर्शनी वाहन में जाएंगी।
जानकारी के अनुसार चुनी हुई 147 कृतियां अकादमी के प्रदर्शनी वाहन में 23 जून की सुबह मुंबई के लिए रवाना होंगी। जहां तक संभव होगा केटलॉग कलाकृतियों के साथ ही भेजने का प्रयास होगा, लेकिन यह नहीं हो पाया तो उन्हें ट्रेन से 24 या 25 जून को जंहागीर के लिए रवाना किया जा सकेगा। फिलहाल केटलॉग का प्रकाशन प्रगति पर है। शो के लिए अकादमी के अधिकारी व संबंधित संयोजक 25 जून की सुबह मुबई के लिए रवाना होंगे।
26 की शाम को उद्घाटन 
हालांकि 21 जून की रात को समाचार लिखे जाने तक अकादमी की ओर से इस शो के लिए राजस्थान के कला जगत को डाक या ईमेल से कोई निमन्त्रण भेजे जाने की कोई जानकारी नहीं थी। लेकिन, मूमल को प्राप्त जानकारी के अनुसार इस शो का उद्घाटन 26 जून की शाम पांच बजे जहांगीर की एक, दो व तीन नम्बर की आर्ट गैलेरी में किया जाएगा। उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में महाराष्ट्र के कला, संस्कृति मंत्री विनोद श्रीधर तावड़े को आमन्त्रित किया गया है। जबकि गेस्ट ऑफ ऑनर के रूप में केन्द्रीय ललित कला अकादमी दिल्ली के चैयरमेन उत्तम पचारणे आमंत्रित हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: