रविवार, 17 जून 2018

राख हुआ ग्लासगो स्कूल ऑफ आर्ट


राख हुआ ग्लासगो स्कूल ऑफ आर्ट
मूमल डेस्कवर्क। स्कॉटलैंड का प्रसिद्ध व एक सौ साल से अधिक पुराना ग्लासगो स्कूल ऑफ आर्ट जलकर राख हो गया है। इसकी इमारत में शुक्रवार रात करीब 11.15 बजे आग लगी थी। आग की भीषणता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इसे बुझाने में दमकल विभाग के 120 कर्मचारी व 20 गाडिय़ां रात भर जुटी रहीं।
स्कॉटलैंड के राहत और बचावकर्मियों के मुताबिक ग्लासगो शहर के बीचोबीच स्थित आर्ट स्कूल के अग्निकांड में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। स्कूल की आग आसपास की दूसरी इमारतों तक फैल गई। इसके चलते पास में स्थित नाइट क्लब और एबीसी म्यूजिक की इमारतों को भी काफी नुकसान पहुंचा। आग लगने के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है।

हालांकि आग पर शनिवार सुबह तक काबू पा लिया गया है लेकिन मलबे से धुआं अभी भी उठ रहा है। इस विश्व प्रसिद्ध इमारत का डिजाइन मशहूर आर्किटेक्ट चाल्र्स रेनी मैकिंटोश ने बनाया था। उन्हीं के नाम पर आर्ट स्कूल में एक इमारत का नाम मैकिंटोश रखा गया था।
वास्तु कला की दृष्टि से उत्कृष्ट मैकिंटोश इमारत भी आग में नष्ट हो गई है। इसे 1897 से 1909 के बीच बनाया गया था जिसे 2019 में दोबारा खोला जाना था। मई 2014 में भी इसमें आग लग गई थी। इसी के चलते इसका जीर्णोद्धार जारी था। जीर्णोद्धार पर दो से साढ़े तीन करोड़ पौंड (करीब 1&6 करोड़ रुपये से- 2&9 करोड़ रुपये) खर्च किये जाने थे ताकि इसे इसके गौरवशाली भव्यता में लौटाया जा सके।
स्कॉटलैंड की मंत्री निकोला स्टर्जन ने भी इस घटना पर दुख जताया है। उन्होंने ट्वीट में लिखा,Óयह बेहद ही गंभीर स्थिति है। मेरा पहला विचार लोगों की सुरक्षा को लेकर है, लेकिन इसकी ऐसी हालत पर मेरा दिल भी दुखी है।'

कोई टिप्पणी नहीं: