बुधवार, 27 जून 2018

अब महाराष्ट्र में भी खुलेगा ललित कला अकादमी का क्षेत्रीय केंद्र


अब महाराष्ट्र में भी खुलेगा ललित कला अकादमी का क्षेत्रीय केंद्र 
मूमल नेटवर्क, दिल्ली/मुबई। महाराष्ट्र को ललित कला अकादमी के क्षेत्रीय केंद्र के रूप में जल्दी ही नई सौगात मिलने जा रही है। मूमल को यह जानकारी इस सिलसिले में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस से हुई सफल मुलाकात के बाद अकादमी अध्यक्ष उत्तम पचारणे ने दी। इससे पूर्व अकादमी द्वारा इंदौर में भी अकादमी का क्षेत्रीय केन्द्र खेले जाने की घोषणा की गई है।
पचारणे ने 23 जून को बीजेपी के वरिष्ठ पदाधिकारी रघुनाथ कुलकर्णी के साथ मुंबई में फड़णवीस से राज्य में नए क्षेत्रीय केंद्र के बारे में बैठक की थी। बैठक में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री का रवैया खूब सकारात्मक रहा। महाराष्ट्र में ललित कला अकादमी का केंद्र खोलने हेतु लम्बे समय से महाराष्ट्र,
गुजरात और गोवा के कलाकार मांग कर रहे थे।
पाचरणे ने कहा कि महाराष्ट्र, गुजरात और गोवा, तीनों ही राज्यों ने देश को अनेक प्रतिभाशाली चित्रकार एवं मूर्ति शिल्पकार दिए हैं। इस लिए देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में मोदी सरकार नए क्षेत्रीय केंद्र का तोहफा देने जा रही है। उन्होंने बताया कि यह मांग बहुत पुरानी है और इस
सम्बन्ध में मुख्यमंत्री फड़णवीस से भेंट की तो उन्होंने जल्द ही मुंबई में इसके लिए जगह उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया।
पचारणे ने उम्मीद जताई कि मुंबई में आकदमी के नए केंद्र खुलने से इन क्षेत्रों की सामाजिक—सांस्कृतिक विविधता चित्रकारों, शिल्पकारों और लोक कलाकारों के माध्यम से अधिक विकसित होगी । इसके साथ ही पूरे देश और दुनिया का बाजार भी उनके लिए खुलेगा। महाराष्ट्र में बहुत से कला संस्थान हैं। इस प्रगतिशील राज्य में बहुत से कलाकार संघर्ष कर रहे हैं। पचारणे ने उम्मीद जताई कि नया केंद्र उन सभी कलाकारों को बड़ा मंच और राष्ट्रीय स्तर पर पहचान बनाने में मददगार होगा। उत्तम पचारणे ने कहा कि ललित कला अकादमी आदिवासी और जनजातीय कलाओं को बढ़ावा देने के लिए जल्द ही कुछ बड़े कदम उठाने वाली है।
उल्लेखनीय है कि महाराष्ट्र, गोवा और गुजरात में अल्पना तथा मध्यप्रदेश में मांडना जैसी लोक चित्रकला शैलियां खूब लोकप्रिय हैं। इन राज्यों में आदिवासियों के बीच भी चित्रकला की विशिष्ट शैलियां प्रचलित हैं जिन्हें ललित कला अकादमी के क्षेत्रीय केंद्र खुलने से बढ़ावा मिलेगा और नए एवं युवा कलाकारों को आगे बढऩे का प्रोत्साहन मिलेगा। 

कोई टिप्पणी नहीं: