सोमवार, 23 जुलाई 2018

कनेडियन कलाकार ने प्रदर्शित की जयपुर से सीखी कला


कनेडियन कलाकार ने प्रदर्शित की जयपुर से सीखी कला
प्रकृति और कला के सम्बन्ध पर की चर्चा
मूमल नेटवर्क, जयपुर। कनाडा के कलाकार, शिक्षक व क्यूरेटर कोल स्वान्स ने आज राजस्ािान ललित कला अकादमी के सभागार में जयपुर में सीखी कला तकनीक का प्रदर्शन किया।
कोल ने स्लाइडस के जरिये आरईश तकनीक, लघुचित्र, खनिज रंगों को बनाना दिखाया और अपने चित्रों में प्रकृति और कला के सम्बन्ध पर चर्चा की। इसके साथ ही म्यूरल में लगभग &00 छोटे-बड़े अलग-अलग साईज के आकार बनाए और उनको खनिज रंगों से वसली पर चित्रित किया।
कोल स्वान्स कनाडा के टोरंटो निवासी हैं। इन्होंने स्टूडियों कला में गुएल्फ  विश्वविद्यालय से स्नातक और कला इतिहास में टोरेंटो विश्वविद्यालय से एम. ए. किया है। अभी हम्बर कॉलोड में कला शिक्षा देने के साथ प्रोग्राम कॉडिनेर करते हैं। कोल इन्सटालेशन, चित्रकला व मूर्तिकला के समावेश की कला में माहिर हैं।
नई से नई तकनीक सीखना इन्हें पसन्द हैं। जयपुर में भी नाथूलाल वर्मा से फ्रेस्को और लघुचित्र शैली सीखी है। कई माध्यमों में काम करने वाले कोल की भारत के साथ अमरीका, इटली, चीन, ताइवान व ब्राजील में कई सोलो एग्जीबिशन्स लगी हैं।  कोल ने चुंग ली विश्वविद्यालय, ताइवान, टोरेंटो विश्वविद्यालय, गुएल्फ विश्वविद्यालय ओकविल के शैरीडन महाविद्यालय में शिक्षक के रूप में काम किया है । इनको ओन्टेरियों आर्टस काउन्सिल, इन्डोशास्त्री कनेडियन इन्स्टीटूयूट आदि से फैलोशिप भी मिली है ।

कोई टिप्पणी नहीं: