शुक्रवार, 6 जुलाई 2018

जयपुर में इन्टरनेशनल आर्ट फेस्टिवल

इन्टरनेशनल आर्ट फेस्टिवल
22 से 24 अक्टूबर तक जयपुर में
कला प्रतिभाओं के लिए नया अवसर
मूमल नेटवर्क, जयपुर। जयपुर में कला मेलों के सीजन में इस बार कुछ नए आयोजन और जुडऩे वाले हैं।  इन्टरनेशनल आर्ट फेस्टिवल का नाम प्रमुखता से उभर रहा है। इस फेस्टिवल में नेशनल व इंटरनेशनल आर्टिस्टस के साथ युवा प्रतिभाओं को अपनी कला दिखने का अवसर मिलेगा। फेस्टिवल में बेहतरीन काम को प्रोत्साहित करने के लिए पांच हजार से एक लाख रुपए तक के नकद अवार्ड प्रदान किए जाने की बात कही जा रही है। फेस्टिवल में भाग लेने के लिए 3 हजार रुपए एन्ट्री फीस रखी गई है। इसके फार्म इसी सप्ताह उपलब्ध कराए जा रहे हैं।
मार्केट के गुर भी सिखाएंगे
आयोजन के लिए 22 से 24 अक्टूबर तक रवीन्द्र मंच की कला दीर्घाएं बुक की गई हैं। इसका आयोजन दिल्ली व मुंबई की हाईप्रोफाइल कलाकार व आर्ट प्रमोटर गीता दास कर रही हैं। आयोजकों के अनुसार फस्टिवल के दौरान मास्टर आर्टिस्ट लाइव डेमोस्ट्रेशन देंगे। इस दौरान वो रंग तकनीक व काम को बेहतरीन तरीके से करने के साथ मार्केट के गुर भी सिखाएंगे ताकि आर्टिस्ट अपनी कृतियों से जीवनयापन के लिए अच्छी आय की प्राप्ति कर सके। इस आयोजन का हिस्सा बनने के लिए जुलाई माह के अन्त तक आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। चयन कमेटी द्वारा प्राप्त आवेदनों में से श्रेष्ठ कृतियों को शो में शामिल करने के लिए चयन किया जाएगा। प्राप्त आवेदन को कई वर्गों  में बांटा गया है जिसमेंं पेंटिंग, स्कल्पचर्स, पॉटरी,वॉटर कलरवर्क, ड्राइंग, फोटोग्राफी, कैलीग्राफी, ट्रेडिशनल  आर्ट व फोक आर्ट  इत्यिादि शामिल हैं
कई नकद अवार्ड 
फेस्टिवल में भारत के कई प्रांतों के कलाकारों के साथ विदेशी आर्टिस्ट्स की कला देखने का अवसर मिलेगा। राजस्थान की ऐसी प्रतिभाओं को मंच प्रदान किया जाएगा जिन्हेेंं किसी भी कारण से आज तक अपनी प्रतिभा को दुनियां के सामने लाने का अवसर नहीं मिल पाया है। किसी भी आयु वर्ग का आर्टिस्ट इस फेस्टिवल का हिस्सा बन सकता है। हालांकि आयोजन में आर्टिस्ट्स को दो कैटेगरीज  में बांटा गया है जूनियर 30  वर्र्ष तक की आयु वाले और सीनियर्स 30 वर्ष से अधिक की आयु वाले। प्रदर्शित होने वाले सभी कामों में से बेहतरीन कृतियों को प्रोत्साहित व सम्मानित करते हुए विभिन्न श्रेणियों में 5 हजार से लेकर एक लाख रुपए के कई नकद अवार्ड दिए जाएंगे। अवार्ड की राशि सीनियर्स व जूनियर्स के लिए एक समान होगी। आयोजन में राजस्थान की गांव ढाणियों में छुपी हुई प्रतिभाओं को विशेष अवसर दिया जाएगा। ऐसी प्रतिभाओं को विशेष रूप से पुरस्कृत  किया जाएगा जो टेक्निकली साउण्ड नहीं होने के बावजूद उपलब्ध सीमित संसाधनों से ही बेहतरीन कलाकृतियों का निर्माण करते हैं।
 देखें मूमल आर्ट न्यूज पोर्टल: 

कोई टिप्पणी नहीं: