शनिवार, 28 जुलाई 2018

राज. ललित कला अकादमी के अनेक भावी आयोजन

राज. अकादमी के अनेक भावी आयोजन
अधिक बड़े और भव्य होने के संकेत
मूमल नेटवर्क, जयपुर। राजस्थान ललित कला अकादमी अगले तीन महीनों में एक के बाद एक अनेक कार्यक्रम आयोजित करने जा रही है। इनमें छात्र कला प्रदर्शनी, स्टेट एवार्ड और कला मेले जैसे नियमित आयोजनों के साथ एक महत्वपूर्ण सेमीनार भी शामिल हैं।
अधिक बड़े व भव्य स्तरीय आयोजन
उल्लेखनीय यह है कि यह सभी आयोजन पिछले वर्ष हुए आयोजनों की तुलना में अधिक अधिक बड़े और भव्य होंगे नियमित आयोजन के साथ सेमीनार  की योजना को भी शामिल किया गया है ऐसे में यह सवाल उठना लाजमी है कि अधिक बड़े व भव्य स्तरीय आयोजन के लिए अतिरिक्त कोष की व्यवस्था कैसे होगी? मूमल को मिली प्राथमिक जानकारियों के अनुसार इन आयोजनों के लिए अकादमी के बजट में सुरक्षित धन के अलावा अन्य श्रोतों से धन की व्यवस्था किए जाने के प्रयास हो रहे हैं। इनमें राज्य के कला संस्कृति विभाग व इसी के साथ पयर्टन के क्षेत्र से कोष जुटाने के जतन हो रहे हैं। इस बात की भी प्रबल संभावना है कि अतिरिक्त कोष की व्यवस्था हो जाएगी। अब यह तो आयोजन के वक्त ही सामने आएगा कि उपलब्ध कोष का उचित उपयोग होगा या इन आयोजनों में भी धांधली और बंदरबांट हावी रहेगी।
छात्र कला प्रदर्शनी व स्टेट एवार्ड की आयोजन तिथियां तय हो गई हैं, यदि सब कुछ ठीक रहता है तो सोमवार तक इसकी विज्ञप्ति जारी कर दी जाएगी। फिलहाल स्टेट अवार्ड के आवेदन प्राप्ति की अन्तिम तारीख सितम्बर तथा स्टूडेंट एग्जीबिशन के आवेदन की अप्तिम तिथि अगस्त के महीनों में तय की गई है।
सेमीनार की योजना
अभी इन दिनों अकादमी की सहभागिता में एक बड़े सेमीनार के आयोजन की योजना पर कार्य चल रहा है। फोक एंड ट्राइवल आर्ट पर प्रो. सी.एस. मेहता द्वारा प्रस्तावित यह सेमीनार अकादमी व आईआईसीडी के संयुक्त तत्वावधान में  होगा। इस सेमीनार में देशभर से लगभग 20 डेलीगेट्स  के आने की सभावनाएं हैं। अकादमी की तरफ  से इसके लिए लगभग 5 लाख रुपए का सहयोग किए जाने का अनुमान है। 

कोई टिप्पणी नहीं: