बुधवार, 11 जुलाई 2018

आर्ट टीचर्स की पहली आर्ट एग्जिबीशन शुरू

आर्ट टीचर्स की पहली आर्ट एग्जिबीशन शुरू 
मूमल नेटवर्क, चंडीगढ़। चण्डीगझ़ ललित कला अकादमी आयोजित पहली आर्ट टीचर एग्जिबीशन कल से शुरु हुई। प्रदर्शनी का उद्घाटन चीफ गेस्ट के रूप में आमन्त्रित होम सेक्रेटरी अरुण कुमार गुप्ता और गेस्ट ऑफ ऑनर टूरिज्म डायरेक्टर जितेंद्र यादव  ने किया। बेहतरीन कलाकृतियों के रूप में में तीन टीचर्स के कार्य को 25000 रुपये से एवं मेरिट सर्टिफिकेट के साथ पांच आर्ट टीचर्स को 5-5 हजार की राशि से सम्मानित किया गया।
पहली बार आयोजित हो रही आट्र टीचर्स एग्जीबिशन में 64 कृतियों को प्रदर्शित किया गया है। बेहतरीन कृतियों के लिए तीन आर्ट टीचर्स संजीव कुमार, भारती शर्मा और तुलसी राम प्रजापति को 25-25 हजार रुपए की राशि से सम्मानित किया गया। इन के साथ पांच मेरिट सर्टिफिकेट्स के साथ 5-5 हजार रुपए की राशि के साथ  रीना भटनागर, ममता मार्शल, मनीषा वर्मा ,  बिबेकानंद कापरी, साधना कुमार एवं हरनीत कौर को सम्मानित किया गया। प्रदर्शनी के लिए उत्साहित 133 टीचर्स ने अपने आर्ट वर्क भेजे थे। उसमें से 64 आर्ट वर्क को सिलेक्ट किया गया।
यह है खास आर्ट वर्क की कहानियां
भवन विद्यालय-15 पंचकूला में आर्ट टीचर संजीव कुमार की तस्वीर एक ट्रेन की है, जिसमें से लोग बाहर झांक रहे हैं। इसमें खास है एक बच्चा जिसके चेहरे के खास एक्सप्रेशन को संजीव ने अपने कैमरा में कैद किया। संजीव ने कहा कि वह चंडीगढ़ से दिल्ली एक अवार्ड फंक्शन में जा रहे थे, कैमरा साथ था। चंडीगढ़ स्टेशन पर जाते ही, उन्हें ये दृश्य देखने को मिला जहां एक गाड़ी आकर रुकी, तो मैंने भी इस गाड़ी डिब्बे की फोटो ली, जिसमें से लोग बाहर झांक रहे थे। बाद में इसे ब्लैक एंड व्हाइट टैक्चर दिया। इस प्रदर्शनी के लिए भेजा तो पता लगा कि इसमें भी मुझे अंवॉर्ड मिल गया। सूखे पेड़ों पर तराश रहा था कला, प्रदर्शनी के लिए लकड़ी पर तराशी
गवर्नमेट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल, कैंबाला में आर्ट टीचर के रूप में कार्यरत तुलसी राम प्रजापति का स्कल्प्चर सोच और सपनों में बंधे इंसान को दिखाता है। इसमें एक इंसान के स्कल्प्चर को बनाया गया है, फिर इसे एक तार से जकड़ा हुआ बनाया गया। तुलसी ने कहा कि उन्हें लकड़ी पर आर्ट वर्क तैयार करना पसंद है। इससे पहले चंडीगढ़ में स्थित सूखे पेड़ों पर उन्होंने अपने आर्ट वर्क तैयार किए। प्रदर्शनी के लिए खास तौर पर इस स्कल्प्चर को उन्होंने तैयार किया। दो पीढिय़ों के रिश्ते और दूरी को दिखाया है पेंटिंग में
गवर्नमेट मॉडल मिडिल स्कूल, मनीमाजरा में आर्ट टीचर भारती शर्मा ने पेंटिंग कैटेगरी में प्रथम स्थान हासिल किया। उनकी पेंटिंग दो पीढिय़ों के फर्क और रिश्ते को दर्शाती है। उन्होंने कहा कि पेंटिंग दरअसल उनकी मां और उनकी ही है, जिसमें वह दो पीढिय़ो को दिखा रही है, साथ ही दोनों के बीच समय के साथ आए बदलाव और बदलते रिश्ते को दिखाया है। पेंटिंग काफी बड़ी है, जिसे बनाने में करीबन एक महीने का समय लगा।
कार्यक्रम में उपस्थित चंडीगढ़ ललित कला अकादमी के अध्यक्ष भीम मल्होत्रा ने कहा कि 1978 में पढ़ाई के दौरान उनके आर्ट टीचर खुद उनके घर में आए उनके पिता से बोले कि इसे आर्ट में ही आगे बढ़ाना। उनके आग्रह पर ही पिता ने मुझे आर्ट में आगे पढ़ाई करने की इजाजत दी, इसी वजह से आज मैं बना हूं, ऐसे में कला से जुड़े शिक्षकों का ऐसा सम्मान करना जरूरी था। प्रदर्शनी 14 जुलाई तक चलेगी।

कोई टिप्पणी नहीं: