सोमवार, 23 जुलाई 2018

युवा कलाकारों को मिलेगी प्रति माह 5000 स्कॉलरशिप

युवा कलाकारों को मिलेगी प्रति माह 5000 स्कॉलरशिप
मूमल नेटवर्क, शिमला। प्रदेश के वो  युवा र्जो टीवी, रेडियो, डांस, गायन के साथ फिल्मों में अपना करियर संवारना चाह रहे हैं, उनके सपनों को साकार करने के लिए सरकार द्वारा एक योजना बनाई जा रही है। बताया जा रहा है कि इस योजना के तहत जल्द ही युवा कलाकरों को 5000 तक की हर माह स्कॉलरशिप दी जाएगी।
इस योजना के लिए भाषा विभाग ने प्रोपोजल तैयार कर लिया है और सरकार से मंजूरी लेने की तैयारी की जा रही है। भाषा संस्कृति विभाग ने राज्य के युवाओं के लिए पहली बार इस तरह की योजना तैयार की है। उल्लेखनीय है कि हिमाचल से सैकड़ों युवा हर साल एक्टिंग, रेडियो, टीवी गायन, और फिल्मों में अपना कॅरियर बनाने के लिए मुंबई सहित अन्य बाहरी राज्यों में जाते हैं। लेकिन सैकड़ों कलाकार आर्थिक स्थिति मजबूत न होने की वजह से अपने करियर को सही ढंग से ढाल नहीं पाते। भाषा संस्कृति विभाग की ओर से पहली बार आर्थिक सहायता देने के मकसद से यह निर्णय लिया गया है।  हालांकि यह भी कहा जा रहा है कि फिल्म करियर बनाने वाले युवाओं को प्रोडक्शन में सहायता दी जा रही है। विभाग की सचिव पूर्णिमा चौहान ने कहा कि बाहरी राज्यों में फिल्म, रेडियो, डांस, गायन में करियर बनाने वाले कलाकारों को पांच हजार रुपये प्रति माह की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इसके साथ अपनी कला को निखराने के लिए युवा भारत सरकार की मैपिक कल्चर वेबसाइट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं और अपना नाम रजिस्टर कर सकते हैं।
भाषा कला संस्कृति विभाग का दावा है कि प्रदेश की कला को मंच तक लाने के मकसद से विभाग जल्द ही ब्रांड हिमाचल को भी तलाश कर लाएंगे। भले ही वह ब्रांड हिमाचल राज्य से बाहर ही क्यों न हो। 

कोई टिप्पणी नहीं: