रविवार, 24 दिसंबर 2017

चितौडग़ढ़ के कला महोत्सव में होगी इंटरनेशनल आर्ट रेजिडेंसी

चितौडग़ढ़ के कला महोत्सव में होगी इंटरनेशनल आर्ट रेजिडेंसी     
मूमल नेटवर्क, चितौडग़ढ़। समकालीन और पारंपरिक कला को एक मंच तक लाने के उद्देश्य से प्रारंभ किया गया चितौड़ का कला महोत्सव इस वर्ष नये अन्दाज में आयोजित होने जा रहा है। विगत 3 वर्षों से अपनी अनूठी छाप छोडऩे में सफल रहे इस महोत्सव की अगली कड़ी के रूप में 'इंटरनेशनल आर्टिस्ट रेजिडेंसी' का आयोजन होने जा रहा है। इसी के साथ महोत्सव का आगाज 'गांवों और गांवों को चलो' विषय को प्रतिपादित करते हुए किया जाएगा।
चित्तौडग़ढ़ आर्ट सोसायटी के सचिव मुकेश शर्मा ने बताया कि 3 वर्षों से आयोजित हो रहे इस कला महोत्सव में आर्ट सोसाइटी ने तीन राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय आर्ट कैंप का आयोजन किया है जिन्हें अच्छी सराहना मिली। उन्होंने बताया कि इन महोत्सव के जरिए आर्ट सोसाइटी ने कई समर्पित व प्रसिद्ध कलाकारों का समूह बनाया है। शर्मा ने अग्रिम महोत्सव की जानकारी देते हुए बताया कि अगले वर्ष 2018 में प्रारंभ होने वाले कार्यक्रम का आयोजन ग्राम पंचायत नंदवाई में किया जाएगा। महोत्सव में कलाकारों द्वारा गांव के गलियारों, परिदृश्य, बच्चों की स्वास्थ्य एवं शिक्षा, स्वच्छता मिशन, ऐतिहासिक विरासत संरक्षण और क्षेत्रीय लोक कला संरक्षण को दर्शाया जाएगा। इस महोत्सव का आयोजन का मुख्य उद्देश्य गांव पर्यावरण संरक्षण व संवर्धन जागरूकता को कलात्मक रूप से प्रस्तुत करना है। इस वर्ष से कला क्षेत्र के स्थानीय, ऐतिहासिक स्थानों व स्थानीय समुदायों के साथ जोडऩे का प्रयत्न किया जाएगा।

मुकेश शर्मा ने बताया कि रेजिडेंसी में 20 राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कलाकार भाग लेंगे जो अन्य कलाकारों से अपनी कलाकृति व कला से जुड़े तकनीक व विचारों को साझा करेंगे।
कार्यक्रम समन्वयक नंदकिशोर शर्मा ने बताया कि प्रवास के दौरान शॉर्टलिस्ट हुए कलाकारों को अपनी कला की एक प्रस्तुति मांगी गई थी, जिसके आधार पर उनका चयन किया गया है एवं कार्यक्रम के समाप्ति पर चयनित कलाकारों को अपने अनुभव के आधार पर एक रिपोर्ट तैयार करनी होगी। इसमें भू कला व सार्वजनिक कला का प्रस्तुतीकरण भी सम्मिलित  किया गया है।


कोई टिप्पणी नहीं: