गुरुवार, 14 दिसंबर 2017

कलात्मक आगाज हुआ कला के कारवां का


कलात्मक आगाज हुआ कला के कारवां का
जयपुर आर्ट समिट के पांचवें एडीशन की शुरुआत रवीन्द्र मंच पर

कलाश्री अवार्ड से नवाजे गए आर.बी. गौतम और प्रो. भवानी शंकर शर्मा

मूमल नेटवर्क, जयपुर। कल से रवीन्द्र मंच पर जयपुर आर्ट समिट के पांचवें एडीशन के रंग सज गए हैं। इस वर्ष के आयोजन का कैनवास कुछ नए अन्दाज में और आकार में बड़ा बुना गया है। मुख्य प्रदर्शनी के साथ रवीन्द्र मंच परिसर में सजे आर्कषक इंस्टॉलेशन्स जहां अपनी कारीगरी और रंगों की परिकल्पना से लोगों को लुभा रहे हैं, वहीं दूसरी और अपने होने की कहानी को भी अभिव्यकत कर रहे हैं।

ऐसे हुई शुरुआत
मुख्य सभागार में फिल्मी अन्दाज में अंधेरे मंच पर स्पॉट लाईट का प्रकाश और एक चित्रकार जोगेन चौधरी की कूंचि की हरकत से श्वेत-श्याम रेखाओं से सजी कृति ने धीर-धीरे पूरा आकार ले लिया। और फिर पूरी रौशनी के साथ मंच दर्शकों के सामने था जहां पर समिट के विशिष्ट अतिथियों के रूप में आमन्त्रित चित्रकार जोगेन चौधरी, मूर्तिकार हिम्मत शाह, गीति सेन व प्रणव रंजन रे जैसे कला के सशक्त हस्ताक्षरों के अभिन्न्दन के साथ समिट की औपचारिक शुरुआत हुई।

इस वर्ष बहुत कुछ
इस वर्ष का समिट विजुअल आर्ट को पसन्द करने वाले दर्शकों के लिए ही नहीं वरन् परफोंमिग आर्ट के दर्शकों के लिए भी रचा गया है। कला प्रदर्शनी, आर्टिस्ट कैम्प, आर्ट परफोमेंस, कैलीग्राफी, व परफोमिंग आर्ट के साथ लीक से हटकर कुछ नये अन्दाज की फिल्मों का प्रदर्शन, विभिन्न विषयों पर कला चर्चाएं एवं और भी बहुत कुछ समेटे है, इस वर्ष का समिट। पूरे आयोजन को कुल आठ खण्डों में विभक्त किया गया है। जिन्हें सम्बन्धित क्षेत्र के विद्वान क्यूरेटर के रूप में अपनी कल्पनाओं के कैनवास पर जूनियर व सीनयर आर्टिस्ट्स के संग मिलकर साकार कर रहे हैं।

इस वर्ष से कलाश्री अवार्ड
जयपुर आर्ट समिट फाउण्डेशन की तरफ से अब हर वर्ष ऐसे कलाकारों को कलाश्री अवार्ड से नवाजा जाएगा जिन्होनें कला के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान दिया है। इस वर्र्ष कलाश्री के प्रथम अवार्ड से कलाविद एवं समिट के डायरेक्टर आर.बी. गौतम तथा समिट के सलाहकार मण्डल में शामिल प्रो. भवानी शंकर शर्मा को कलाक्षी अवार्ड से सम्मानित किया गया।

कोई टिप्पणी नहीं: