शनिवार, 17 मार्च 2018

आज जयपुर की आर्टिस्ट सविता शर्मा होंगी दिल्ली में सम्मानित

आज जयपुर की आर्टिस्ट सविता शर्मा होंगी दिल्ली में सम्मानित
मूमल नेटवर्क, जयपुर। स्थापना कला (इंस्टालेशन) के विशिष्ट सृजन के लिए आर्टिस्ट सविता शर्मा को इंडिया इंटरनेशनल सेंटर, दिल्ली में हो रहे सातवें एशियाड लिटरेचर फेस्टिवल 2018 में वीमेन इंटरप्रेन्योर अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। आज शाम सात बजे इण्डिया इण्टरनेशनल सेन्टर में चार अन्य महिला इंटरप्रेन्योस्र के साथ अवार्ड दिया जाएगा।
उल्लेखनीय है कि, जयपुर आर्ट समिट 2017 में सविता शर्मा ने फाइबर माध्यम में पिंड से ब्रह्माण्ड तक रूप लेती सर्जना की थी। उन्होंने उस यात्रा के अनेक पहलुओं को एक 30 फीट ऊँचे विशाल अण्डवृत्त के भीतर खड़े अर्धनारीश्वर के ऊपर खिलते हुए कमल की पंखुडिय़ों पर पंचतत्वों की फोटो की पेंटिंग्स बनाकर अपनी कलाकृति में दिखायाथा। इसके साथ ही स्त्री मन की उन तमाम सामाजिक बुनावटो की सलवटों के विभिन्न पक्षों को बड़े ही करीने से उसमें वास करते अमूर्त भाव को मूर्त रूप दिया था।
सविता ने जयपुर ज्वेलरी शो 2017 के दौरान कमल को एक बार फिर सुंदरता और मानवीय गुणों का प्रतीक बनाया। उन्होंने कमल की आठ पंखुडिय़ां से मानव जीवन के आठ गुण यानि दया, शांति, पवित्रता, मंगल, निस्पृहता, सरलता, ईष्र्या का अभाव और उदारता का समायोजन अपने इंस्टालेशन में करते हुए समाज के लिए शांति और सुंदरता का सन्देश दिया।
अभी हाल ही में संपन्न हुए सांभर फेस्टिवल 2018 में सविता ने अपने इंस्टालेशन में कमल के फूल को योग और अध्यात्म में एक प्रतीक के रूप में प्रस्तुत किया। उनके इंस्टालेशन में योगिक शब्दावली की तरह बोध व अवबोधन के अलग-अलग पहलुओं को कमल के तरह-तरह के फृलों से तुलना की गई है एवं शरीर के सात मूल चक्रों के लिए कमल के सात तरह के फूलों को प्रतीक चिह्न बनाकर मानवीय जीवन में स्वच्छता और सुंदरता के प्रति सन्देश दिया।

कोई टिप्पणी नहीं: