शुक्रवार, 19 अक्तूबर 2018

अंतर्राष्ट्रीय मीनाकारी प्रदर्शनी में जयपुर के कलाकारों का प्रदर्शन

अंतर्राष्ट्रीय मीनाकारी प्रदर्शनी में जयपुर के कलाकारों का प्रदर्शन
इटली में लेमरोर दंपति कर रहे भारत का प्रतिनिधित्व
मूमल नेटवर्क, जयपुर/मिलान। इन दिनों इटली के मिलान शहर में अंतर्राष्ट्रीय सी.के.आई इटली एक्सपो 2018 चल रहा है। इसमें मीनाकारी कला का प्रदर्शन करते हुए जयपुर के दंपति कलाकार काना लोमरोर और कविता लोमरोर भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। इस प्रदर्शनी में भारत सहित 18 देशों के 112 कलाकार भाग ले रहे हैं। 6 अक्टूबर को आरम्भ हुए एक्सपो का समापन 21 अक्टूबर को होगा।
काना लोमरोर विश्व भारती विश्वविद्यालय शांतिनिकेतन से स्नातक हैं अज्ञैर गत18 साल से इस क्षेत्र में काम कर रहे हैं । काना इस प्रदर्शनी में स्टील पर कांच के तामचीनी रंगों में बनाई गयी कलाकृतियां प्रदर्शित कर रहे हैं। यह कलाकृतियां भारतीय संस्कृति की आध्यात्मिकता और विशालता का प्रतिनिधित्व करती हैं। काना ने अपनी कलाकृतियों के माध्यम से दृश्य प्रतिनिधित्व में इन विस्तृत श्रृंखलाओं को बांधने की कोशिश की है।
कविता लोमरोर एक प्रशिक्षित फैशन और आभूषण डिजाइनर है जो  12 साल से मीनाकारी कलाकार के रूप में काम कर रहीं हैं। इस प्रदर्शनी में वह तांबे और चांदी पर कांच के तामचीनी में बने आर्टवर्क प्रदर्शित कर रही हैं। उनकी कला कृतियों और आभूषण दोनों पर की गई मीनाकारी के रूप में प्रदर्शित है। कविता अपनी कलाकृतियों में ज्यादातर प्राकृतिक और आध्यात्मिक छवियां बनाती हैं।
उल्लेखनीय है कि, काना और कविता ने हंगरी के केकेकेमेट में प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय मीनाकारी संगोष्ठी
में हिस्सा लेकर भारत के लिए पहला पुरस्कार जीता था।

कोई टिप्पणी नहीं: