शनिवार, 27 अक्तूबर 2018

जेकेके में बच्चों ने सीखा 3डी फेस स्ट्रक्चर बनाना

जेकेके में बच्चों ने सीखा 3डी फेस स्ट्रक्चर बनाना
मूमल नेटवर्क, जयपुर। जवाहर कला केंद्र में आयोजित इंडियन सिरेमिक्स ट्राइऐनियल के तहत स्कल्चर पर आधारित दो दिवसीय वर्कशॉप 'फेसेज' आयोजित की गई। इस वर्कशॉप का संचालन सिरेमिक आर्टिस्ट, राशि जैन द्वारा किया गया।
राशि जैन ने बताया कि इस कार्यशाला में भारतीय विद्या भवन विद्याश्रम स्कूल के कक्षा 4 से 12 तक के 100 से अधिक विद्यार्थियों ने भाग लिया। वर्कशॉप के दौरान  विद्यार्थिया् ने क्ले के स्वभाव एवं इतिहास के बारे में जाना और टेराकोटा फेस बनाये। कार्यशाला के दौरान प्रतिभागी बच्चों को 3डी फेस स्ट्रक्चर बनाने के लिये स्वयं के चेहेरे को आब्ज़र्व करने, फीचर्स महसूस करने और महत्वपूर्ण पॉईंट्स पर ध्यान केंद्रित करने के लिये कहा गया। आमतौर पर स्कूलों में किसी भी ऑब्जेक्ट को देखकर 2-डी फेस की ड्राईंग करना बताया जाता है। यह एक अनूठी कार्यशाला थी जिसमें बच्चों को मौलिकता और आत्म-अन्वेषण के लिये प्रोत्साहन किया गया। यह वर्कशॉप मुख्यत: स्कल्प्चर आर्ट का बेसिक इन्ट्रोडक्शन था।
उल्लेखनीय है कि इस वर्कशॉप के साथ ही ट्राइऐनियल के तहत बच्चों के लिये आयोजित वर्कशॉप्स की सीरीज का भी समापन हुआ। इस सीरीज के तहत कुल 6 कार्यशालाएं आयोजित की गईं। इन कार्यशालाओं के आयोजन में अक्षरा फाउंडेशन ऑफ आट्र्स एंड लर्निंग द्वारा सहयोग किया गया। इस सीरीज के तहत पूर्व में रूबी झुनझुनवाला द्वारा मूवमेंट विद क्ले, केट मालोन द्वारा 'प्ले विद क्ले, अदिति सराओगी द्वारा कोइलिंग, स्लैबिंग एंड स्टैम्पिंग, कावेरी भारथ द्वारा स्केल्टिंग विथ फाईब्रस पेपर क्ले और रियाज बदरूद्दीन द्वारा मोजेक  वर्कशॉप्स आयोजित की गई।

कोई टिप्पणी नहीं: