मंगलवार, 2 अक्तूबर 2018

जंतर मंतर में शोधकर्ताओं एवं पर्यटकों के लिए खुले 'रिसर्च रूम' एवं 'ऑब्जर्वर रूम'

जंतर मंतर में शोधकर्ताओं एवं पर्यटकों के लिए खुले 'रिसर्च रूम' एवं 'ऑब्जर्वर रूम' 
मान्यूमेन्ट का थ्री डी मॉडल भी प्रदर्शित 
मूमल नेटवर्क, जयपुर। शोधकर्ताओं एवं पर्यटकों के लिये जंतर मंतर में 'रिसर्च रूम' एवं 'ऑब्जर्वर रूम' खोले गये हैं। यहां राजस्थान के अन्य जिलों से लाये गए यंत्रों के मॉडल्स के अतिरिक्त वेधशाला का 3 डी मॉडल भी प्रदर्शित है। यह जानकारी राजस्थान सरकार के पुरातत्व एवं संग्रहालय के निदेशक हृदेश शर्मा ने दी।
शर्मा ने बताया कि जंतर-मंतर के 3डी मॉडल, इंटरप्रिटेशन सेंटर और स्मारक में मौजूद विभिन्न यंत्रों के मॉडल्स के माध्यम से वेधशाला की विस्तृत जानकारी प्रदर्शित की गई है। 'ऑब्जर्वर रूम' में तीन यंत्रों - खगोल घटी यंत्र, खगोल यंत्र और सौर मंडल के मॉडल स्थापित किये गये है। इसी प्रकार 'रिसर्च रूम' में उन्नतांश यंत्र, लघु सम्राट यंत्र, दिगंश यंत्र, कपाली यंत्र और जयप्रकाश यंत्र प्रदर्शित किए गये हैं। यही नहीं, महाराजा जय सिंह के सिनोटैफ के मॉडल के साथ-साथ मान्यूमेन्ट के निर्माण एवं नवीनीकरण के दौरान उपयोग में लिये गये यंत्रों के मॉडल्स भी प्रदर्शित है।
उल्लेखनीय है कि राजस्थान सरकार के पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग द्वारा विभिन्न स्मारकों को जीवंत बनाने तथा अधिक से अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए मान्यूमेन्टस् पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। 'रिसर्च रूम' एवं 'ऑब्जर्वर रूम' खुलने से अब पर्यटकों के लिये जंतर-मंतर में एक और नया आकर्षण जुड़ गया है।

कोई टिप्पणी नहीं: