शनिवार, 20 अक्तूबर 2018

जयपुर आर्ट समिट, मेट्रो संस्करण 2018


जयपुर आर्ट समिट, मेट्रो संस्करण 2018

सफल रहा जयपुर के बाहर समिट का मेट्रो संस्करण

-राहुल सेन
मूमल नेटवर्क, जयपुर/नई दिल्ली। जयपुर में लगातार पांच वर्ष तक अपना परचम लहराने के बाद जयपुर आर्ट समिट ने अपने आयोजन को विस्तार देकर राजस्थान के बाहर कामयाब कदम बढ़ाए हैं। जयपुर आर्ट समिट का पहला मेट्रो संस्करण दिल्ली में सफलता पूर्वक आयोजित हुआ। यह संस्करण 'क्रॉस बॉर्डर आर्ट कनेक्टÓ विषय पर आधारित था। जिसमें दृश्य कला के तहत सांस्कृतिक आदान-प्रदान को प्रमुखता देते हुए भारत एवं अन्य देशों के मध्य कला कार्यक्रमों को तय करना था। आयोजन का उद्देश्य कला प्रदर्शनियों, कला वार्ता, कला प्रतियोगिताओं और कला कार्यशालाओं के जरिये देश के युवा कलाकारों की रचनात्मक एवं सांस्कृतिक प्रतिभा को प्रोत्साहित करना था।
अपने छठे संस्करण के रूप में जयपुर के बाहर आयोजन कर समिट ने अपनी ऊंची उड़ान की  झलक दिखा दी है। युवाओं को केन्द्र में रखकर बुने गए आयोजन में इस बार जयपुर व राजस्थान से बाहर के युवा कलाकारों को समिट ने देश की राजधानी में मंच प्रदान किया। अपने इस मेट्रो संस्करण में स्थापित विदेशी और भारतीय कलाकारों के साथ दस युवा कलाकारों की कुछ बेहतरीन कलाकृतियों की युगलबंदी प्रस्तुत कर समिट ने आने वाले समय के बेहतरीन कलाकारों की एक बानगी प्रस्तुत की है।
एक सप्ताह तक कला प्रेमियों को लुभाने वाले इस त्रिआयामी कार्यक्रम में भारत के साथ दक्षिण कोरिया, श्रीलंका, बेल्जियम और बांग्लादेश के बाईस कलाकारों ने अपनी कला का प्रदर्शन कर मेट्रो संस्करण के इस कला उत्सव में रंग भरे। स्थापित कलाकारों के साथ कॉलेज व विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों की भागीदारी अनुकरणीय रही। प्रति वर्ष कुछ हटकर और नया करने का समिट आयोजकों का प्रयास निश्चित रूप से भारत के कला जगत को नई कला सौगात देने के लिए पहचाना जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं: