शनिवार, 20 अक्तूबर 2018

शुरू होने से पहले ही फ्लॉप? इंटरनेशनल आर्ट फेस्टिवल

शुरू होने से पहले ही फ्लॉप?

इंटरनेशनल आर्ट फेस्टिवल 

मूमल नेटवर्क, जयपुर। कला जगत के जानकारों की बात मान ली जाए तो सीजन के पहले शो के रूप में रवीन्द्र मंच परिसर में 22 अक्टूबर से आयोजित होने वाला तीन दिवसीय इंटरनेशनल आर्ट फेस्टिवल शुरू होने से पहले ही फ्लॉप की लिस्ट में दर्ज होने जा रहा है। आयोजकों के आपसी मतभेेद  और अदूरदर्शिता के साथ प्रबंधन में अनुभवहीन लोगों का दखल प्रमुख कारण के रूप में सामने आया है।
दिल्ली-मुंबई की प्रतिष्ठित कलाकार गीता दास की ओर से लगभग एक साल पहले से की जा रही तैयारियों के चलते इंटरनेशनल आर्ट फेस्टिवल जयपुर का आयोजन बहुत बड़े स्तर पर होना तय था।
 भरोसेमंद सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार पहले इस प्रोग्राम के लिए पूरे रवीन्द्र मंच को लगभग 20 लाख रुपए की किराया राशि के अनुसार पूरा रवीन्दमंच बुक किया गया था। आयोजन में प्रमुख भूमिका निभाने वाले जयपुर के मनीष अग्रवाल इस आयोजन के लिए लगभग एक करोड़ रुपए की राशि का इंतजाम  करने वाले थे। लेकिन, प्रोग्राम की तारीख नजदीक आते-आते मुख्य आयोजक गीता दास व फाइनेंसर मनीष अग्रवाल के बीच मतभेद के चलते कुछ मुद्दों पर सहमति नहीं बन पाई और अग्रवाल ने अपने हाथ पीछे खींच लिए। परिणाम स्वरूप आयोजन सिमट सा गया।  इसी के साथ रवीन्द्र मंच परिसर की बुकिंग भी आर्ट गैलेरी और लॉन तक सिमट कर रह गई है।
इस संबंध में जब आयोजक गीता दास से सम्पर्क करने पर उनका फोन स्विच ऑफ मिलता रहा। उनसे सम्पर्क होने पर आयोजन का अधिक खुलासा हो सकेगा। फिलहाल इस इंटरनेशन आर्ट फेस्टिवल में पेन्टिग, ड्राइंग, कैलीग्राफी, मूर्तिशिल्प व पॉटरी के साथ पारम्परिक कलाओं के प्रदर्शन की बात कही जा रही है। आयोजकों द्वारा फेस्टिवल विजिटर्स के लिए एन्ट्री फीस तय किए जाने की अपुष्ट जानकारी भी सामने आई है। हालांकि आयोजन के ताजा पोस्टर्स में कलाकार गीता दास का नाम नदारत है, लेकिन उनके स्थान पर कला जगत से जुड़े कुछ वरिष्ठ स्थानीय व्यक्तियों के नाम शामिल किए गए हैं। आयोजन में क्या कुछ नया देखने को मिलेगा और जयपुर के कला प्रेमियों का कितना समर्थन प्राप्त हो सकेगा, यह तो शो का अन्तिम परिणाम ही बता पाएगा। फिलहाल कला पारखियों की राय तो यही है कि इंटरनेशनल आर्ट फेस्टिवल जयपुर शुरु होने से पहले ही फ्लॉप होता नजर आ रहा 

कोई टिप्पणी नहीं: