मंगलवार, 17 अप्रैल 2018

इंतजार खत्म, शुरू हुई पहली आर्ट रेजिडेंसी

इंतजार खत्म, शुरू हुई पहली आर्ट रेजिडेंसी
मूमल नेटवर्क, चंडीगढ़। एक लंबे इंतजार के बाद आखिरकार शहर की पहली आर्ट रेजिडेंसी कल मंगलवार 17 अप्रेल को शुरू हुई। ली कार्बुजिए सेटर-19 में शुरु हुई आर्ट रेजिडेंसी का उद्घाटन पंजाब के राज्यपाल वीपी सिंह बदनौर ने किया। इस अवसर पर आर्ट रेजिडेंसी को दिल्ली की आर्टिस्ट आरती जावेरी के आर्ट वर्क मिरर द आई को इंस्टॉल किया गया। इसके साथ गवर्नमेंट आर्ट कॉलेज-10 के स्टूडेट्स के कई आर्ट पीस सजाए गए हैं।  उद़घाटन समारोह में कई वरिष्ठ कलाकार उपस्थित थे। पिछले कई हफ्तों से तैयार रेजिडेंसी को राज्यपाल की व्यस्तता के चलते उद्घाटन का इंतजार करना पड़ा था।
कार्बूजिए सेटर का आधा हिस्सा रेजिडेंसी को
कार्बुजिए सेटर की आधी जगह रेजिडेंसी को दी जाएगी। इसमें रिसर्च सेटर, मीटिंग रूम और आर्ट रेजिडेंसी को बनाया जा रहा है। आर्ट रेजीडेसी में कुल 10 कमरे होंगे, जिसके पीछे एक छोटा लॉन और एक तरफ कैंटीन बनाई जाएगी। जहां कलाकार आकर बैठ सकेंगे।
80 प्रतिशत स्थानीय व 20 प्रतिशत राष्ट्रीय कलाकारों को मिलेगा स्पेस
चंडीगढ़ ललित कला अकादमी के चेयरमैन भीम मल्होत्रा ने कहा कि अकादमी इस रेजिडेंसी में ज्यादा से ज्यादा लोकल कलाकारों को जगह देगी। इसके लिए 80 प्रतिशत जगह स्थानीय कलाकारों को और 20 प्रतिशत जगह राष्ट्रीय कलाकारों को दी जाएगी। इसके लिए एक कमेटी का गठन होगा, जो स्थानीय कलाकारों के आवेदन का चयन करेगी और उन्हें ही यहां जगह दी जाएगी। रेजिडेंसी के लिए 100 रुपये प्रति दिन का किराया रखा जाएगा। इसे कलाकार 15 दिन, 30 दिन और 60 दिन के लिए ले सकेंगे।
प्रिंट मेकिंग और स्कल्प्चर की मशीने लगाईं
आर्ट रेजिडेंसी में कलाकारों के लिए स्पेस से लेकर फर्नीचर, कला से जुड़े विभिन्न टूल्स, एसी, फ्रिज और सुरक्षा व्यवस्था भी उपलब्ध करवाई गई है। ऐसे में स्कल्प्चर और प्रिंट मेकिंग जैसी जटिल कला से जुड़े कलाकारों के लिए सबसे ज्यादा फायदा होगा, जिन्हें अपना आर्ट वर्क तैयार करने के लिए अपना स्टूडियो ही बनाना पड़ता था, या जगह किराए पर लेनी पड़ती थी। रेजिडेंसी में प्रिंट मेकिंग से जुड़ी ऐचिंग प्रेस, एक्वाटिंट डस्ट बॉक्स, लीथोग्राफी हीटर से जुड़ी मशीन भी लगाई गई है।
रॉक गार्डन फेज-3 में भी बनेगी रेजिडेंसी
भीम मल्होत्रा ने कहा कि रेजिडेंसी के लिए रॉक गार्डन की जगह भी देखी जा रही है। इसके लिए फेज-3 में दो जगह देखी गई हैं, इसमें से एक जगह पसंद की गई है और जल्द ही वहां विकास कार्य शुरू हो जाएगा। इस महीने के अंत तक इसका उद्घाटन हो जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं: