रविवार, 22 अप्रैल 2018

प्रिंट बैनाले में सर्वश्रेष्ठ 5 कलाकारों को मिला अवार्ड

प्रिंट बैनाले में सर्वश्रेष्ठ 5 कलाकारों को मिला अवार्ड
मूमल नेटवर्क, नई दिल्ली। ललित कला अकादमी आयोजित प्रथम प्रिंट बैनाले में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए 5 कलाकारों को 2-2 लाख रुपए के नकद अवार्ड से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर आठ अन्य कलाकारों को भी श्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया गया।  यह सम्मान समारोह रवीन्द्र भवन में 20 अप्रेल को आयोजित किया गया।
समारोह के मुख्य अतिथि संस्कृति मंत्री डॉ. महेश शर्मा किसी कारण से समारोह में शामिल नहीं हो सके। उनके द्वारा भेजे गए शुभकामना संदेश को डॉ पॉल सेन गुप्ता ने पढ़कर सुनाया। समारोह की विशिष्ट अतिथि संस्कृति मंत्रालय की अपर सचिव सुजाता ने बेहतरीन आयोजन के लि अकादमी को बधाई व सम्मानित हुए कलाकारों के साथ सभी प्रतिभागियों को शुभकामनाएं दीं। इस अवसर पर अकादमी अध्यक्ष एम.एल. श्रीवास्तव मौजूद थे। अध्यक्ष ने अपने उद्बोधन में तत्कालीन प्रशासक सी. एस. कृष्णा शेट्टी सहित समिति सदस्यों को धन्यवाद व प्रतिभागियों को शुभकामनाएं दी। उल्लेखनीय है कि सी.एस. कृष्णा शेट्टी के कार्यकाल में ही अन्तर्राष्ट्रीय कला मेले व प्रथम प्रिंट बैनाले की योजना बनी थी। शेट्टी के प्रशासक रहते ही बैनाले की शुरुआत हुई थी।
बैनाले के लिए अकादमी को 415 प्रिंटमेकर्स जिनमें 364 भारतीय व 51 विदेशी प्रिंटमेकर्स शामिल थे द्वारा 1126 प्रविष्टियां प्राप्त हुई थीं जिनमें से केवल 177 प्रिंट्स को ही बैनाले में प्रदर्शन के लिए चुना गया।
इन्हें मिला अवार्ड
सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए ज्यूरी ने पांच कलाकारों का चुनाव किया। इन्हें 2-2 लाख रुपए के नकद अवार्ड के साथ मेडालियन व प्रमाण पत्र से सममानित किया गया। यह सम्मान आंध्र प्रदेश के अरूप कुमार कुइटी एवं सत्यनारायण गवरा, उत्तर प्रदेश की प्रेया भगत एवं सोनल वाष्र्णेय तथा गुजरात की पूर्वी परमार को दिया गया।


इनका रहा श्रेष्ठ प्रदर्शन
अपने श्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए आठ अन्य कलाकारों का उल्लेख किया गया। इन कलाकारों में बांग्ला देश की उर्मी रॉय नेपाल की सीमा शर्मा व उमा शंकर शाह, लिथुआनिया के यूनै जिलायते तथा भारत के जगदीश तामिनेनी, श्रीनिवास पुलागम, अरुण कुमार मौर्य एवं श्रीपद अमृत गुरव के नाम शामिल हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: