शनिवार, 26 अक्तूबर 2013

Jaipur Art Aummit-2013...Seminar Programme Overview

जयपुर आर्ट समिट-2013
सेमीनार
मूमल नेटवर्क, जयपुर। नवम्बर महीने में 7 से 11 तारीख तक होने वाले जयपुर आर्ट समिट-13 की तैयारियां अपने पूरे शवाब पर हैं। प्रोग्रेसिव आर्टिस्ट ग्रुप की पहल पर राष्ट्रीय स्तर होने वाले इस आयोजन में 8 व 9 नवमबर को होने वाले सेमीनार में प्रदेश के कला प्रेमी पहली बार देश के चोटी के कला समीक्षकों और और कलाकारों से सीधे संवाद कर सकेंगे। सेमीनार में अब कई विदेशी कलाकारों और आर्ट लवर्स के पहुंचने की संभावना भी बनने लगी है। खासकर इजरायल से कुछ कलाकारों के आने की जानकारी है।
पहला दिन
समिट के दौरान कला जगत की अनेक जानकारियों से यह दो दिवसीय सेमीनार होटल क्र्लाक आमेर में प्रतिदिन प्रात: 11 बजे से शाम 5 बजे तक होगा। प्रतिदिन दो चरणों में होने वाले आयोजन में पहले दिन 8 नवम्बर को प्रात: 11 बजे 'अंतरराष्ट्रीय कला और सांस्कृतिक संबंधों के नए मॉडल्स; दशा, दिशा और संभावनाएं' विषय पर अर्शफी भगत और जय कृष्ण अग्रवाल की वार्ताएं होंगी। इस सत्र की अध्यक्षता ख्यात कलाकार पदमश्री इला मेनन करेंगी। इसी दिन दोपहर 2.30 बजे होने वाले द्वितीय सत्र में 'कला और असका अवांछनीय क्षेत्र' विषय पर प्रयाग शुक्ल और मंगलेश डबराल की वार्ता होगी। इस सत्र की अध्यक्षता कलानाथ शास्त्री करेंगे।
दूसरा दिन
सेमीनार के दूसरे दिन 9 नवम्बर को प्रथम सत्र में विषय होगा 'समसामयिक दृश्य कलाकारों का वर्तमान और भविष्य'। इसके वक्ता होंगे अभय सरदेसाई और उमा नायर। पद्मभूषण चित्रकार जतिन दास इस सत्र की अध्यक्षता करेंगे। इसके बाद दोपहर के सत्र में डा. अल्का पांडे और जॉनी एम एल के पत्र वाचन होंगे। इस सत्र की अध्यक्षता के लिए आर.बी. भास्करन को आमंत्रित किया गया है।
बहुत कुछ होगा कुछ हट कर
यह सेमीनार अनेक कारणों से कला विद्यार्थियों के लिए जिज्ञासा का कारण बने हैं। इसमें भाग लेने के लिए देशभर से आर्ट लवर्स और स्टुडेन्ट की की क्वारीज का सिलसिला जारी है। कलाकारों के साथ ही कला जगत को समझने की जिज्ञासा रखने वाले सभी व्यक्तियों के लिए खुले सेमीनार का प्रमुख आकर्षण सेमीनार में प्रतिभागियों को दिए जाने वाला किट है।
बताया गया है कि इस किट में सेमीनार में पढ़े गए सभी पेपर्स को पुस्तक रूप में दिया जाएगा। इसी के साथ समिट के पांच दिवसीय समस्त कार्यक्रमों की समय और स्थान की सूची के साथ प्रतिभागियों को उन सभी में शामिल होने के लिए फ्री एन्ट्री की सुविधा दी जाएगी। यह कार्यक्रम होटल क्लार्क आमेर और जवाहर कला केंद्र में आयोजित होने हैं। यह भी जाहिर है कि सेमीनार के दोनों दिन प्रतिभागियों के लिए जलपान और दोपहर के भोजन की व्यवस्था होगी। सेमीनार में भाग लेने के लिए रजिस्ट्रेशन फीस एक हजार रुपए रखी गई है।
अधिक जानकारी के लिए वेब साइट अभी तैयार की जा रह है। सेमीनार की गाइड लाइन के लिए समिट कार्यालय से जारी लेटर  प्रकाशित किया जा रह है। इससे भी अधिक कुछ जानना चाहते हों इसी ब्लॉग की पिछली पोस्टें देखें या फिलहाल हमें ई-मेल करें। moomalnews@gmail.com 

कोई टिप्पणी नहीं: