मंगलवार, 10 मार्च 2015

कला मेला में पहली बार

 स्मारिका प्रकाशन, कलाविदों के लेख
मूमल नेटवर्क, जयपुर। राज. ललित कला अकादमी के जयपुर मेंं होने वाले 18वें कला मेले में पहली-पहली बार होने वाली अनके बातों के क्रम में एक स्मारिका का प्रकाशन भी है । कला विषयों पर आधारित लेखों और विचारों से सजी इस स्मारिका में शहर व राज्य के चुने हुए लेखकों व कलाकारों द्वारा लिखे गए  लिखे लेख पढऩे को मिलेंगे।
कला मेले के लिए पहली बार मिले पर्याप्त बजट के चलते स्मारिका प्रकाशन की योजना बनी। अभी इस बात की जानकारी नहीं मिल पाई हैं कि स्मारिका में प्रमुख रूप से कौन-कौन से चित्रकार कलम उठाने वाले हैं, लेकिन स्मारिका के लिए बड़े  पैमाने पर की जा रही तैयारियों के चलते  कला जगत को संभवत: कुछ चौंकाने वाली सौगातें मिलने जा रही है। खासकर लेखक कलाकारों को आकर्षक मानदेय और पाठकों को जानकारियां प्राप्त होंगी।

अर्जुन प्रजापति देंगे लाइव डेमो
मूमल नेटवर्क, जयपुर। इस वर्ष के 18वें कला मेले में प्रख्यात शिल्पी पद्मश्री अर्जुन प्रजापति की कला का लाइव डेमो चारों दिन देखने को मिलेगा। प्राप्त जानकारी के अनुसार अर्जुन प्रजापति राजस्थान के भक्तिकाल की नायिका मीराबाई की प्रतिमा को अपने सधे हुए हाथों से साकार करेंगे। वे इस डेमासेस्ट्रेशन के लिए राजस्थान ललित कला अकादमी से कोई मानदेय नहीं लेंगे। कला मेले के चार दिन वे मीराबाई की मूर्ति पर चरणबद्ध काम करेंगे। उनका यह डेमास्ट्रेशन कला विद्यार्थियों के साथ कला जिज्ञासुओं के लिए रोचक और शैक्षणिक होगा। 

कोई टिप्पणी नहीं: