मंगलवार, 18 जून 2019

टेढ़ी-मेढ़ी लकीरों को खूबसूरत तस्वीर में बदल देगा यह टूल

टेढ़ी-मेढ़ी लकीरों को खूबसूरत तस्वीर में बदल देगा यह टूल
मूमल नेटवर्क, नई दिल्ली। अब केवल आर्टिस्ट नहीं, आम आदमी भी खूबसमरत पेंटिंग बना पाएगा। यह संभव होगा अभी हाल ही ईजाद हुई नई टेक्नॉलजी से। यह टेक्नॉलजी रफ फॉर्म में बनाई गई टेढ़ी-मेढ़ी लकीरों को खूबसूरत तस्वीर में बदल देगी।
माइक्रोचिप बनाने वाली कंपनी एनविडिया ने यह सिस्टम मार्च में लॉन्च किया था, जिसे अब सभी के लिए जारी कर दिया गया है। आप इसका फ्र्री ऑनलाइन वर्जन ट्राइ भी कर सकते हैं। इस टूल का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको इसके पेज पर नजर आ रहे टर्म ऐंड कंडीशन्स के बॉक्स पर टिक करना होगा।
इसके बाद आपको पेड़, पानी, पहाड़ जैसे लेबल चुनकर एक रफ पेंटिंग करनी होगी। इसमें एक साइड आपको पेंटब्रश टूल से अपने मनमुताबिक लाइनें ड्रा करनी होंगी। इसके बाद पेंट बकेट सिंबल के रूप में नजर आ रहे फिल्टर टूल से आप कलर भर सकेंगे। ऐसा करने के बाद आपको अपनी पेटिंग के राइट पर एक शानदार तस्वीर नजर आएगी, जिसका डमी आपने बाएं साइड तैयार किया है।
यह ऑनलाइन टूल अभी बीटा वर्जन में हैं, इसलिए इसकी पेंटिंग अभी पूरी तरह से पर्फेक्ट नहीं है। कंपनी का कहना है कि यह टेक्नॉलजी उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होगी जिनके लिए आर्टिफिशल वल्र्ड तैयार करना, उनके काम का हिस्सा है। आर्किटेक्चर, अर्बन प्लानर, लैंडस्केप डिजाइनर और विडियो गेम डिवलपर्स के लिए यह टूल उनके काम को काफी आसान कर देगा।
कैसे काम करता है यह टूल
यह टूल जेनेरेटिव ऐडवर्सियल नेटवर्क (जीएएन) सिस्टम के जरिए काम करता है, जिसमें एक ऐल्गोरिदम लैंडस्केप को तैयार करता है और दूसरा, इसे इसकी वास्तविककता के आधार पर रेट करता है।
साभार नवभारत टाईम्स

कोई टिप्पणी नहीं: