शुक्रवार, 30 नवंबर 2018

बोकारो में दो दिवसीय चारकोल-कार्यशाला


बोकारो में दो दिवसीय चारकोल-कार्यशाला 
जयपुर के अमित हरित ने सिखाया चारकोल कृतियों का निमार्ण
मूमल नेटवर्क, बोकारो। नई दिल्ली  स्थित देश की प्रतिष्ठित कला संस्थान रज़ा फाऊंडेशन के सहयोग से इंडिया टेलिंग द्वारा दिल्ली पब्लिक स्कूल, बोकारो में दो दिवसीय चारकोल-कार्यशाला का आयोजन किया गया। स्कूल की निदेशक एवं प्रधानाचार्य डॉ.हेमलता एस. मोहन ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यशाला में जयपुर के अमित हरित व इंदौर के लकी जायसवाल ने विद्यार्थियों को इस कला के गुर सिखाए।
डॉ.हेमलता एस. मोहन ने कहा कि दृश्य कलाओं के क्षेत्र में भी झारखंड की मुकम्मल पहचान बने, इसके लिए जरूरी है कि इस तरह की कार्यशालाएं निरंतर आयोजित हों। कार्यशाला संयोजक तथा धनबाद आर्ट फेयर के निदेशक अभिषेक कश्यप ने कहा कि झारखंड में दृश्य कलाओं और चाक्षुष साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए इस कला कार्यशाला का आयोजन किया गया है तथा कार्यशाला में बनी उत्कृष्ट कलाकृतियों को धनबाद आर्ट फेयर में प्रदर्शित किया जायेगा।
इस कार्यशाला में जयपुर के अमित हारित व इंदौर के लकी जायसवाल ने विद्यार्थियों के साथ चारकोल से कलाकृतियों का सृजन किया एवं कला के विविध विषयों, कला-सृजन की बारीकियों पर विस्तार से चर्चा की। अमित ने कार्यशाला में अपने व्यक्तव्य में छात्रों को सृजनात्मकता और कल्पनाशीलता के साथ स्वतंत्र रूप से मौलिक चित्रण करने को कहा और लकी ने रेखाओं और उनके प्रभावों तथा अभ्यास के महत्व के बारे में बताया।
इस अवसर पर डीपीएस चास के प्रो-वाइस चेयरमैन एन मुरलीधरन, एएस गंगवार, प्रवीण कुमार शर्मा,डॉ. मनीषा तिवारी, सुनील कुमार, अनिल कुमार गोप, कामिनी कांता स्वेन आदि उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: