सोमवार, 3 सितंबर 2018

'रिद्मिक पास्ट' में रागात्मक अतीत का प्रदर्शन

'रिद्मिक पास्ट' में रागात्मक अतीत का प्रदर्शन
पौलेण्ड की मशहूर आर्ट गैलरी में विनय शर्मा की एकल चित्र प्रदर्शनी
इन्टरनेशनल कैम्प में कर रहे हैं भारत का प्रतिनिधित्व
मूमल नेटवर्क, पौलेण्ड। यहां इन दिनों एक इन्टरनेशनल कैम्प आयोजित किया गया है। इस कैम्प में अतीत से जुड़ी परम्पराओं में आधुनिकता को संजोने वाले विश्व के चुनिंदा 11 कलाकारो को आमन्त्रित किया गया है। इन ग्यारह कलाकारों में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए जयपुर के  ख्यातनाम कलाकार विनय शर्मा भी अपनी कला के जलवे दिखा रहे हैं।
आर्ट कैम्प में विनय शर्मा प्रकृति से जुड़े अनुभवों को अपने रंग-रेखाओं से रूपान्तरित कर रहे हैं। इस दौरान वह स्वयं निर्मित हैण्डमेड पेपर पर 200 वर्ष पुरानी पाण्डुलिपियों, स्टाम्प पेपर, बहियों, जन्पत्रियों की कैलिग्राफी में अतीत से वर्तमान का संवाद कराती चित्रकृतियों का लाईव डेमो देकर पौलेण्ड के कला प्रेमियों को लुभा रहे हैं। यह इन्टरनेशनल आर्टिस्ट कैम्प 16 सितम्बर तक चलेगा।
इसी दौरान हाउस ऑफ द पीपल (डॉम लूडोनी) स्थित गांव स्वाने में विनय की 'रिदमिक पास्ट' श्रृंखला की कलाकृतियां का एकल प्रदर्शन चल रहा है। वहीं पर उनकी कलाकृतियों में आए रागात्मक अतीत के साथ उनके द्वारा बरते माध्यमों पर विशेष संवाद भी हो रहा है।
कैलसी शहर मे बीडब्ल्यूए आर्ट गैलरी में विनय की कलाकृतियों की एकल प्रदर्शनी रखी गई है। इसमें भारतीय कला के सौंदर्य बोध में मिथकों, आख्यानों और मान्यताओं आधारित चित्रों का विश्वभर से आए दर्शक रस ले रहे हैं। विनय ने इधर 12 राशियों पर आधारित चित्रो के साथ ही रेखांकन में जीवनानुभूतियों को संजोया है। पुराने बहियों, ताड़ पत्रों, स्टाम्प पेपर से जुड़े सुनहरे अतीत और 200 साल पुराने पाण्डुलिपियों पर वह स्वनिर्मित हैण्ड पेपर पर अपनी कलाकृतियां का प्रदर्शन कर रहे हैें। वह अतीत से जुड़े अपने संसार 'रिद्मिक पास्ट' के बारे में विश्वभर से आए कलाकारों को रोचक जानकारी भी दे रहे हैं। यह आयोजन 1 सितम्बर से जारी है, इसका समापन 16 सितम्बर को होगा।


कोई टिप्पणी नहीं: