मंगलवार, 3 अक्तूबर 2017

महावीर भारती मूर्तिकार हुए ह्यूमन अचीवर अवार्ड 2017 से सम्मानित

महावीर भारती मूर्तिकार हुए 
ह्यूमन अचीवर अवार्ड 2017 से सम्मानित
मूमल नेटवर्क, जयपुर। मूर्तिकला के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान देने के लिए राजस्थान के मूर्तिकार महावीर भारती को ह्यूमन अचीवर अवॉर्ड प्रदान किया गया है। ह्यूमन राइट्स काउंसिल ऑफ इंडिया और सर्व सेवा कार्य समिति की ओर से गांधी जयंती के पूर्व दिवस एक अक्टूबर को दिल्ली प्रेस क्लब में आयोजित एक समारोह में उन्हें सम्मानित किया गया। इस समारोह के मुख्य अतिथि  दिल्ली की एसीपी मीना नायडू थी। विशिष्ट अतिथी के रूप में विश्व सुंदरी 2015 रूबी यादव उपस्थित थी। 
शुरवीरों की मूर्तियों को बनाने के लिए अपनी विशेष पहचान बना चुके महावीर भारती की तैयार की गई महाराणा प्रताप की मूर्ति उदयपुर शहर के महत्वपूर्ण दर्शनीय स्थलों में शामिल है। महावीर भारती को यह अवॉर्ड ह्यूमन राइट ऑफ कौंसिल ऑफ इंडिया और सर्व सेवा कार्य समिति की ओर से दिया गया। यह अवॉर्ड अलग-अलग क्षेत्रों में विशेष योगदान देने वालों को दिया जाता है।
उल्लेखनीय है कि महावीर भारती को मूर्तिकला के क्षेत्र में उलेखनीय कार्य करने पर पहले भी कई बार सम्मानित किया जा चुका है। भारती को अब तक जिन सम्मान से नवाजा गया है उनमें प्रमुख 'वीर दुर्गादास अवार्ड'-जोधपुर-2013, 'अभिनव सम्मान'-जयपुर-2014, 'ग्लोबल डायमण्ड अवार्ड'-करनाल (हरियाणा) 2016, 'विवेकानंद गौरव सम्मान'-जयपुर-2017 और 'ग्रेट अचीवर अवार्ड'-करनाल (हरियाणा) 2017 प्रमुख है।
इसके साथ ही महावीर जी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लालकृष्ण आडवाणी, केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल, आनन्दी बेन पटेल,ओम प्रकाश चौटाला आदि बडी राजनीतिक हस्तियों से भी सम्मानित हो चुके हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: