बुधवार, 30 अगस्त 2017

ट्रैवेलिंग टू लर्न आर्टस एंड क्राफ्टस


ट्रैवेलिंग टू लर्न आर्टस एंड क्राफ्टस
कला विद्यार्थियों को विदेश जाने का अवसर
फ्रांसिसी शिल्पकारों से मिलेगी तकनीकी जानकारी
आवेदन की अंतिम तिथि 20 अक्टूबर

मूमल नेटवर्क, जयपुर।
भारत के कला विद्यार्थियों के लिए विदेश जाकर वहां की कला तकनीक सीखने का सुनहरा अवसर आया है। यह अवसर नेशनल कमीशन फॉर यूनेस्को द्वारा दिया जा रहा है।
भारतीय छात्रों को कलाऔर शिल्प का वैश्विक अनुभव प्रदान करने के लिए नेशनल कमीशन फॉर यूनेस्को तथा यूनेस्को द फ्रेंच के तत्वावधान में फाउंडेशन कल्चर एंड डायवसर्टिीज विदेश यात्रा का आयोजन कर रही है। यूनेस्को के एक अधिकारी ने को बताया कि कला और शिल्प का वैश्विक अनुभव प्रदान करने के लिए आयोजित की जाने वाली इस यात्रा का नाम  'ट्रैवेलिंग टू लर्न आर्टस एंड क्राफ्टस' है। इस यात्रा के लिये आवेदन की अंतिम तिथि 20 अक्टूबर है। आवेदन सिर्फ भारतीय नागरिक ही कर सकते हैं ।
कला तकनीक के बारे में मिलेगी जानकारी
इस कार्यक्रम का उद्देश्य वंचित पृष्ठभूमि से आने वाले कला एवं शिल्प छात्रों को कला तकनीक से परीचित होने का अवसर देपा है। स्टडी टूर के इस कार्यक्रम के तहत उन छात्रों को फ्रेंच स्कॉलरशिप दी जाती है, जो अपने अध्ययन के अंतिम चरण में हैं। इस कार्यक्रम के तहत भारतीय विद्यार्थियों को फ्रांसिसी शिल्पकारों से कला तकनीक सीखने का मौका मिलेगा।
कलाकारों को प्रोफेशनल बनने में मदद
यह कार्यक्रम छात्रों को एक पेशेवर माहौल में काम करने में सक्षम बनाते हुए उन्हें अपना प्रोफेशनल कॅरियर शुरू करने में मदद करता है । इससे छात्रों को कई चीजों में मदद मिलती है, मसलन विदेशों में नए कौशल और सांस्कृतिक अनुभव हासिल करना, नए-नए उत्पादों की डिजाइन और उनकी रचना के बारे में जानकारी प्राप्त करना, पेशेवर संपर्क और संबंध विकसित करने और अंतरराष्ट्रीय मेलों में भाग लेने और अपने काम को वहां पेश करने का ज्ञान इत्यिादि ।
केवल विद्यार्थी ही कर सकते हैं आवेदन
अधिकारी ने बताया कि इस यात्रा कार्यक्रम में किेवल विद्यार्थी ही आवेदन कर सकते हैं, वरिष्ठ कलाकार नहीं । इसके लिए आवेदकों के पास अनिवार्य रूप से आट्र्स एंड क्राफ्ट डिप्लोमा के समकक्ष कम से कम दो वर्ष का अध्ययन, आट्र्स एंड क्राफ्ट (कला और शिल्प) विद्यालय या संस्थान या विश्वविद्यालय में नामांकन होना चाहिये। इसके साथ आवेदक तिवद्यार्थी कोई छात्रवृत्ति या पुरस्कार विजेता होना चाहिए। आवेदक को फ्रांसिसी और अंग्रेजी भाषा बोलनी व समझनी आनी चाहिये। आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख 20 अक्तूबर 2017 है । आवेदन सिर्फ  ईमेल के जरिए ही भेजा जा सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं: