गुरुवार, 17 अगस्त 2017

'द वर्ल्ड कैलिग्राफी बिनाले' में भारत से एकमात्र विनय शर्मा

 'द वर्ल्ड कैलिग्राफी बिनाले' में भारत से 

एकमात्र विनय शर्मा

मूमल नेटवर्क, जयपुर। कोरिया में आगामी 21 अक्टूबर से 19 नवम्बर तक आयोजित होने वालेे 'द वर्ल्ड कैलिग्राफी बिनाले' में प्रदेश के सुप्रसिद्ध कलाकार विनय शर्मा भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। आयोजन अध्यक्ष के आमन्त्रण पर वो इसमें अपनी कृतियों के साथ उपस्थित हो रहे हैं। इससे पहले विनय ने कतर में दोहा एशियाई खेलों के दौरान आयोजित एशियन आर्ट प्रदर्शनी में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया था। इस बैनाले में विनय अपनी कैलीग्राफी कृतियों के प्रदर्शन के साथ लाईव डेमो का भी प्रदर्शन करेंगे।

विनय ने प्राचीन लिपियों की कैलिग्राफी में पुरातन का आधुनिकता में समावेश किया हैं। कैलीग्राफी में उनकी प्रयोगधर्मिता सराहनीय है। उनकी कलाकृतियों में कैलीग्राफी के अनूठे दृश्य उभर कर सामने आते हैं। काफी समय पहले इन्होंने प्रकृति और जीवन से जुड़ी कैलिग्राफी श्रृंखला बनाई थी। इसमें पेड़-पौधों और जीवन से जुड़े सरोकारों की मनोरम प्रस्तुति हुई थी। इन्होंने अपने स्टूडियों में होने वाली विभिन्न कलाओं के अंत:संबंधों पर आधारित प्रयोग यथा नृत्य, नाट्य, वास्तु से जुड़े दृश्यों को भी कैलिग्राफी में व्यक्त किया था। कुछ समय पहले ही लघु कैनवस पर इन्होंने कैलिग्राफी शैली में गणेश के विविध रूपों को प्रदर्शित किया था।
कोरिया में आयोजित होने जा रहे 'द वर्ल्ड कैलिग्राफी बिनाले' में विनय शर्मा भारतीय संस्कृति से जुड़े आख्यानों आधारित अपनी कैलिग्राफी पेंटिंग का प्रदर्शन करेंगे। विनय शर्मा बताते हैं, 'कैलीग्राफी अथवा अक्षरांकन लिखने की ही नहीं कलाकृतियों रचने की भी दृश्यात्मक शैली है। प्राचीन काल में कैलीग्राफी के जरिए ही इतिहास का चित्रात्मक प्रदर्शन किया जाता था। अतीत से जुड़े संदर्भों की कैलिग्राफी दृश्य कहलाती है।'
 उल्लेखनीय है कि वर्ल्ड कैलिग्राफी बिनाले' विश्वभर के कैलिग्राफी कलाकारों का साझा मंच है।

कोई टिप्पणी नहीं: