बुधवार, 23 अगस्त 2017

जेकेके की थियेटर कलाकारों को वित्तीय सहायता देने की योजना

  
   जेकेके की थियेटर कलाकारों को 
वित्तीय सहायता देने की योजना
एक से छ: लाख रुपए तक की होगी वित्तीय सहायता
प्रस्ताव आमन्त्रित
अन्तिम तिथी 20 व 29 सितम्बर

मूमल नेटवर्क, जयपुर। जवाहर कला केन्द्र द्वारा थियेटर कलाकारों को प्रोत्साहित करने के लिए वित्तिय सहायता देने कका निर्णय लिया गया है। दी जाने वाली वित्तीय सहायता में युवाओं और महिलाओं को प्रमुखता दी जाएगी। वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए जेकेके ने राजस्थान के कलाकारों से प्रस्ताव आमन्त्रित किए हैं। केन्द्र द्वारा यह सहायता युवा निर्देशकों को प्रोत्साहित करने तथा  थिएटर जगत में महिला निर्देशकों की संख्या बढ़ाने के साथ थिएटर में नवाचारों को शामिल करने के उद्देश्य से दी जा रही है।
यह रहेगी प्रक्रिया
युवा निर्देशकों के लिए

प्राप्त प्रस्तावों में से जेकेके द्वारा गठित थिएटर विशेषज्ञों की राष्ट्रीय स्तर की ज्यूरी द्वारा युवा निर्देशकों के तीन नाटकों का चयन किया जाएगा। इन नाटकों के निर्देशकों को नाटक के निर्माण एवं तैयारी के लिए एक-एक लाख रूपए की वित्तीय सहायता प्रदान किया की जायेगी।
युवा थियेटर निर्देशकों की श्रेणी में वित्तीय सहायता के प्रस्ताव भेजने के लिए निर्देशक की उम्र 18 से 35 वर्ष के मध्य होनी चाहिए। साथ ही उन्हें थिएटर निर्देशन का कम से कम 3 वर्ष का अनुभव मांगा गया है। प्रस्ताव भेजने की अंतिम तिथि 20 सितम्बर, 2017 है।
चयनित नाटकों का जेकेके में दो बार मंचन किया जाएगा।
वरिष्ठ निर्देशक या थिएटर संस्था के लिए
एक वरिष्ठ निर्देशक या थिएटर संस्था को छह लाख रुपए की वित्तीय सहायता दी जायेगी। इसके लिए चुने गए थिएटर आर्टिस्ट या संस्था के नाटक का जेकेके में तीन बार मंचन किया जाएगा, जो एक बार 'नवरस' में भी शामिल होगा। इसमें आवेदन करने हेतु निर्देशक को कम से कम 5 वर्ष का निर्देशन अनुभव मांगा गया है। प्रस्ताव भेजने की अंतिम तिथि 29 सितम्बर 2017 है।

कोई टिप्पणी नहीं: