रविवार, 5 अगस्त 2018

सांस्कृतिक विकास के लिए एकजुट हुए सात राज्य

सांस्कृतिक विकास के लिए एकजुट हुए सात राज्य
नार्थ जोन कल्चरल सेंटर पटियाला की बैठक आयोजित 
मूमल नेटवर्क, मसूरी। नार्थ जोन कल्चरल सेंटर पटियाला की मेंबर ऑफ एग्जीक्यूटिव बोर्ड एवं कार्यसमिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता कल्चरल सेंटर के चेयरमैन व पंजाब के राज्यपाल वीपी सिंह बदनोर ने की। बैठक में नार्थ जोन में शामिल सात राज्यों के प्रतिनिधियों ने सांस्कृतिक विकास के लिए एक साथ मिलकर काम करने का फैसला लिया। राज्यों ने सांस्कृतिक आदान-प्रदान कर भी जोर दिया।
शनिवार को मसूरी स्थित सवॉय होटल में आयोजित बैठक में नार्थ जोन के सात राज्यों के प्रतिनिधियों सहित मेजबान उत्तराखंड से पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज ने भी हिस्सा लिया। इस मौके पर पंजाब के राज्यपाल व एनजेडसीसी चेयरमैन वीपी सिंह बदनोर ने कहा कि बैठक में उत्तराखंड के सांस्कृतिक विकास को लेकर कई सुझाव मिले, जिन पर मिलकर कार्य किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कल्चरल सेंटर राज्यों के सांस्कृतिक विकास के लिए प्रतिबद्ध है। लोकनृत्य और लोक कलाओं के माध्यम से भी संस्कृति का आदान-प्रदान होता है। इस दौरान दूरस्थ क्षेत्रों के लोक कलाकारों को प्रोत्साहित करने के साथ ही विलुप्त होते पारंपरिक वाद्य यंत्रों को संरक्षित करने और संजोने के प्रयास पर भी विचार-विमर्श किया गया।
बैठक में उत्तराखंड समेत हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, जम्मू-कश्मीर व केंद्र के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। बैठक में पीएल साहू संयुक्त सचिव भारत सरकार, पूर्णिमा चौहान सचिव भाषा एवं संस्कृति हिमाचल प्रदेश, बीना भट्ट निदेशक संस्कृति उत्तराखंड, डॉ. अश्विन दलवी चेयरमैन, राजस्थान ललित कला अकादमी, माधव कौशिक, केवल धारीवाल पंजाब, शिवकुमार हरियाणा, संजीव गुप्ता जम्मू कश्मीर, एमएस जग्गी पंजाब, अरुण गुप्ता चंडीगढ़, कमल अरोड़ा चडीगढ़ सहित कई सम्मनित अतिथी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: