शुक्रवार, 17 नवंबर 2017

एक खुलासा जयरंगम का


एक खुलासा जयरंगम का
'3एम डॉट बेंड्स दि थियेटर फेमिली' द्वारा आयोजित नाटकों की प्रस्तुति के वार्षिक आयोजन 'जयरंगम' को राजस्थान सरकार के साथ कई निजी व अन्य संस्थाओं से काफी बड़ी रकम की प्राप्ति हुई है। जयरंगम का आयोजन करने के लिए जहां एक ओर उन्हें राज्य के कला संस्कृति विभाग से पूरे 30 लाख रुपये की अनुदान राशि स्वीकृत हुई है वहीं बैंकों से 5 लाख रुपये एवं अन्य स्त्रोतों से एक करोड़ की राशि प्राप्त हुई है। सूत्रों की माने तो राज्य का पर्यटन विभाग भी जयरंगम को अनुदान देना स्वीकार कर लेगा जहां पर इन्होनें एक करोड़ रुपये की राशि के अनुदान का प्रस्ताव दिया हुआ है। अनुदान राशि के साथ स्पोंसर्स से प्राप्त धनराशि की बात करें तो जयरंगम राज्य में अवल नम्बर पर खड़ा नजर आता है। जानकारी मिली है कि जयरंगम को कला संस्कृति विभाग से 30 से 35 लाख रुपये की राशि अनुदान के रूप में प्रति वर्ष प्राप्त होती है।
नाटकों के लिए आरम्भ हुए जयरंगम ने पिछले 2 वर्षों से विजुअल आर्ट को भी अपने कार्यक्रम का हिस्स बना लिया है। आयोजन के मुख्य कत्र्ता-धर्ता के रूप में दीपक गेरा के साथ नरेन्द्र अरोड़ा का नाम प्रमुख रूप से सामने आता है जिनकी सक्रियता से जयरंगम को इतनी उपलब्धियों की प्राप्ति हुई है।
यूं हुई जयरंगम की शुरुआत
2 सितम्बर 2003 को जयपुर की फ्रन्टियर कॉलोनी निवासी पी.आर.गेरा ने '3एम डॉट बेंड्स दि थियेटर फेमिली नाम से एक एनजीओ को रजिस्टर्ड करवाया। इस एनजीओ के मुख्य कर्ता-धर्ता व चैयरमेन थे पी.आर. गेरा, इध्यक्ष के समधी  प्रो. बी.एल. भसीन ने सचिव पद को सम्भाला वहीं कोषाध्यक्ष के रूप में कोष का भार नरेन्द्र अरोड़ा ने सम्भाला। बताया गया कि इस एनजीओ का अम्ब्रेला या पेरेंट ओरगनाइजेशन पॉल फाउण्डेशन है। अपनी स्थापना के लगभग 9-10 वर्ष बाद 2012 में  3एम डॉट बेंड्स दि थियेटर फेमिली ने जयरंगम के नाम से प्रतिवर्ष नाटकों के शो का आयोजन आरम्भ किया। वर्तमान में जयरंगम के प्रमुख कर्ता-धर्ताओं के रूप में दीपक गेरा व नरेन्द्र अरोड़ा का नाम प्रमुख रूप से लिया जाता है।
जानकारों की माने तो '3एम डॉट बेंड्स दि थियेटर फेमिली' एक फैमिली एनजीओ है। दीपक गेरा फाउण्डर पी.आर.गेरा के पुत्र हैं। दीपक गेरा का विवाह फाउण्डर सचिव प्रो. बी.एल. भसीन की पुत्री हेमा भसीन के साथ हुआ। जबकि सचिव प्रो. भसीन की दूसरी पुत्री मेनका भसीन का विवाह कोषाध्यक्ष नरेन्द्र अरोड़ा के साथ हुआ।
कौन है नरेन्द्र अरोड़ा


राष्ट्रीयकृत बैंक के अधिकारी नरेन्द्र अरोड़ा, जयरंगम की आयोजन संस्था '3एम डॉट बेंड्स दि थियेटर फेमिली' के कोषाध्यक्ष हैं। इन्होनें सड़क सुरक्षा पर भी कार्य किया और कुछ समय तक इसी से सम्बन्धित एक पाक्षिक पत्र का प्रकाशन भी किया।
कौन है दीपक गेरा

दीपक गेरा फाउण्डर पी.आर.गेरा के सुपुत्र हैं। फिल्म एण्ड टेलिविजन इंस्टीट्यूट से प्रशिक्षित दीपक गेरा पीडबल्यूडी में कार्यरत हैं।
जयरंगम 3 दिसम्बर से
केवल रवीन्द्र मंच पर
मूमल नेटवर्क, जयपुर।
जयरंगम का छठा एडीशन रवीन्द्र मंच पर 3 से 10 सितम्बर तक सम्पन्न होने जा रहा है। पिछले वर्ष यह आयोजन जवाहर कला केन्द के साथ बिड़ला ऑडिटोरियम व महाराणा प्रताप सभागार में आयोजित किया गया था। इस वर्ष यह आयोजन रवीन्द्र मंच तक सिमट गया है। इस वर्ष कुल 15 नाटकों का मंचन किया जाएगा जिसमें से चार नाटक जयपुर के आर्टिस्ट प्ले करेंगे। इसके साथ ही रंग संवाद कार्यक्रम में समाचार पत्र दैनिक भास्कर की भागीदारी रहेगी। आर्ट स्ट्रोक में कला प्रदर्शनी के साथ लाइव डेमोस्ट्रेशन कलानेरी आर्ट गैलेरी की भागीदारी में किया जाएगा। इसके साथ ही खुयबू-ए-राजस्थान के तहत ऑन लाईन फोटोगाफी कॉम्पीटीशन का आयोजन 14 नवम्बर से शुरु किया गया है जो 25 नवम्बर तक चलेगा।


कोई टिप्पणी नहीं: