मंगलवार, 25 जुलाई 2017

राजस्थान के कला आयोजन


बदलते परिदृष्य में दिसम्बर के पहले पखवाड़े में अनेक आयोजन
मूमल नेटवर्क, जयपुर। पिछले दिनों राजस्थान में कला आयोजन के क्षेत्र में एकाएक बढ़ी हलचलों के बाद कला जगत का परिदृष्य बदलने लगा है। आर्ट वर्ड के बदलते सिनेरियो में जहां ‘रंग मल्हार’ ने जयपुर से बाहर पंख पसारते हुए नए आयाम स्थापित किए हैं वहीं ‘जयरंगम’ और ‘जयपुर आर्ट समिट’ भी आयोजनों की नई इबारत लिखने जा रहे हैं।
दिसम्बर महीने के पहले पखवाडे में तीन प्रमुख आयोजनों के चलते जयपुर की कला गतिविधियां परवान पर होंगी। पहले 2 से 11 दिसम्बर के बीच ‘जयरंगम’ होगा। इसी दौरान 7 से 10 तक पद्मश्री रामगोपाल विजयवर्गीय मेमोरियल फाउण्डेशन का आर्ट कैम्प और ऑक्शन आयोजित किया जाएगा। अंत में 14 से 18 दिसम्बर के बीच जयपुर आर्ट समिट का पांचवा एडिशन होगा।
अब तक जयपुर तक सिमटे रंग मल्हार के आयोजनों ने इस साल प्रदेश स्तर पर अपना रंग बरसाया। बिना किसी सरकारी सहायता के आयोजित इस गैर व्यवसायिक कार्यक्रम को कमोबेश सभी नगरों में अच्छा समर्थन मिला। वरिष्ठ और युवा सभी कलाकारों ने स्वार्थ व लाभ की कामना से परे आयोजन में दिल से भाग लिया। पिछली 9 जुलाई को रंग मल्हार ने कला आयोजन के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित किए। इसी के साथ कला आयोजन का नया सिनेरियों सामने आने लगा।
बदलते परिदृष्य कि बीच तीन अन्य आयोजनों की तैयारियां जोरों पर हैं। हालांकि रामगोपाल विजयवर्गीय मेमोरियल बड़े आयोजनों में शुमार नहीं है, लेकिन बड़े आयोजनों को प्रभावित करने की क्षमता इसमें होती है। पिछली बार यह आर्ट समिट के दौरान हुआ था, तब इस आयोजन के चलते अनेक युवा और वरिष्ठ कलाकारों ने इसके आर्ट कैम्प और ऑक्शन को समिट से अधिक महत्व प्रदान किया था। इस बार यह आयोजन ‘जयरंगम’ के दौरान होगा।

जयरंगम 2017 प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी जवाहर कला केन्द्र और रवीन्द्र मंच पर होगा। जयरंगम के आयोजकों ने बताया कि यह 2 से 11 दिसम्बर 2017 तक होगा। प्रोग्राम का फाइनल शेड्यूल अभी तक तय नहीं हो पाया है। उल्लेखनीय है कि जयरंगम के दौरान नाटकों के मंचन के साथ-साथ ‘आर्ट स्ट्रोक’ कार्यक्रम के तहत विजुअल आर्ट का प्रदर्शन किया जाता है। इसकी शुरुआत 2015 में हुई जब राजस्थान ललित कला अकादमी के सहयोग से कलाकारों ने अपनी कला को प्रदर्शित किया। 2016 में आर्ट स्ट्रोक की जिम्मेदारी ‘कलानेरी’ ने सम्भाली। इस वर्ष की जिम्मेदारी किसे सौंपी जाएगी, यह अभी तक तय नहीं हो पाया है। आयोजन के लिए राज्यसरकार के कला एवं संस्कृति विभाग की ओर से आर्थिक सहायता स्वीकृत की गई है।
JAIPUR ART SUMMIT
कला जगत में व्यवसायिक आयोजन की छवि बना चुके जयपुर आर्ट समिट का 5 वां एडिशन 14 से 18 दिसम्बर के बीच पिछली बार की ही तरह जयपुर के रवीन्द्रमंच में आयोजित किया जाएगा। हालांकि आयोजन के निरंतर बढ़ते आकार के कारण यह स्थान छोटा है, लेकिन जवाहर कला केन्द्र उपलब्ध नहीं होने पर फिलहाल कार्यक्रम यहीं समायोजित होगा। आयोजन की प्रचार सामग्री में भारत सहित 50 देशों के 700 से ज्यादा कलाकारों की भागीदारी का उल्लेख किया गया है। जयपुर आर्ट समिट के प्रधान एस.के.भट्ट  के अनुसार आयोजन के तहत होने वाले कार्यक्रमों को अभी अंतिम रूप नहीं दिया गया है, लेकिन तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं।

1 टिप्पणी:

कविता रावत ने कहा…

दिसम्बर माह में होने वाले आयोजन के लिए अभी से जोर शोर काम, निश्चित ही लोकरंजक कार्यक्रम होगा
हार्दिक शुभकामनाएं