शुक्रवार, 30 मई 2014

स्टैनी मैमोरियल पी.जी. कॉलेज,एक बेहतर विकल्प

निजी क्षेत्र में बेहतर कला शिक्षा के लिए जयपुर के स्टैनी मैमोरियल पी.जी. कॉलेज का नाम प्रमुखता से लिया जा सकता है। यहां व्यावसायिक शिक्षा के अन्तर्गत बैचलर्स ऑफ  विजुअल आर्ट तथा ड्राइंग एण्ड  पेंटिंग में बी.ए एवं एम.ए के कोर्स चलाए जाते हैं। इसके साथ ही संगीत में बी.ए व बैचलर ऑफ  म्यूजिक के कोर्स चलाए जाते हैंं।
यहां के फाइन आर्ट विभाग में ड्राइंग व पेंटिंग के विद्यार्थियों के लिए अच्छे स्टूडियो उपलब्ध हेँ, जहां विषय की आवश्यक्ता के अनुसार काम किया जा सकता है। कॉलेज में प्रिंटिंग की विभिन्न कलाओं का प्रयोगात्मक प्रशिक्षण देने के लिए उच्च कोटि का प्रिटिंग स्टूडियो भी बनाया गया है। यह स्टूडियो सभी आधुनिक उपकरणों से सुसज्जित है। विद्यार्थी, कॉलेज द्वारा उपलब्ध उपकरणों के माध्यम से अपने विषय का अभ्यास कर सकते हैं। संगीत की कक्षाओं के लिए कालेज में सभी वाद्य यंत्रों की उपलब्धता है, जिस पर अपनी रुचि और विषय के अनुसार विद्यार्थी नियमित अभ्यास करते हैं।
सर्वांगीण विकास
विद्यार्थियों का कला क्षेत्र में सर्वांगीण विकास हो इसके लिए समय-समय पर सेमीनार, प्रदर्शनियों, कार्यशालाओं व वार्षिक प्रतियोगिताओं का नियमित रूप से आयोजन किया जाता है। इसके साथ ही यहां के विद्यार्थी पूरे आत्मविश्वास के साथ जेकेके में अपनी बनाई पेंटिंग्स की प्रदर्शनियां भी लगाते है। संगीत के विद्यार्थी भी गुरूजनों की संगत में अपनी कला का प्रदर्शन करते हैं।
पारंगत शिक्षक
कला विभाग में अपने क्षेत्र के दक्ष और पारंगत शिक्षकों की नियुक्ति की गई है। इनके सानिध्य में विद्यार्थी पूरी तलीनता और तन्मयता के साथ अपनी कला को साधता है। कालेज प्रशासन द्वारा समय-समय पर वरिष्ठ कलाकारों को आमंत्रित किया जाता है, जो विद्यार्थियों के समक्ष अपनी कला का प्रदर्शन करते हैं और उन्हें प्रशिक्षित करते हैं। छात्राओं के लिए यहां का वातावरण सहज व सुरक्षित है। इसे बनाए रखने के लिए शिक्षक व प्रशासन पूरी तरहा से प्रतिबद्ध व सजग हैं।
महिलाओं को छूट
कॉलेज की फीस में महिलाओं े लिए विशेष छूट का प्रावधान है। एडमीशन फार्म कालेज के मान सरोवर स्थित भवन में उपलब्ध हैं। इसके अलावा संस्थान की वेबसाइट से भी इसे प्राप्त किया जा सकता है।
See More for Stani Memorial P.G. College

कोई टिप्पणी नहीं: