सोमवार, 12 अगस्त 2019

2.8 करोड़ की बिक्री हुई ताज पैलेस कला नीलामी में

2.8 करोड़ की बिक्री हुई ताज पैलेस कला नीलामी में 
मूमल नेटवर्क, नई दिल्ली। ताज ग्रुप ऑफ  होटल्स की 115वीं वर्षगांठ के अवसर पर, दिल्ली के प्रतिष्ठित 5-सितारा होटल ताज पैलेस ने भारतीय आधुनिक और समकालीन कला की एक आकर्षक लाइनअप की नीलामी के माध्यम से 2.8 करोड़ रुपये जुटाए।  इसमें से 40 फीसदी हिस्सा ताज पब्लिक सर्विस वेलफेयर ट्रस्ट को दान किया गया। होटल ने कल शनिवार 11 अगस्त को जारी एक बयान में यह जानकारी दी। यह ट्रस्ट आतंकवाद, प्राकृतिक आपदा के पीडि़तों और सशस्त्र बलों के सदस्यों की मदद करता है, ताकि उनके जीवन के पुनर्निर्माण में मदद मिल सके। नीलामी से एकत्र रकम का बाकी 60 फीसदी हिस्सा डीएजी के पास जाएगा।
आर्ट गैलरी के डीएजी कलेक्शन में अमृता शेरगिल, एफ.एन. सूजा, एम.एफ. हुसैन, एस.एच. रजा, जैमिनी रॉय, के.एच.अरा, सोहन कादरी और शक्ति बर्मन की चित्रकृतियों की नीलामी की गई। शुक्रवार 10 अगस्त को हुई नीलामी में शेरगिल (1913-41) की एक अनाम ग्रेफाइट-ऑन-पेपर पेटिंग 70 लाख रुपये में बिकी। वहीं, विश्व प्रसिद्ध कलाकार एम.एफ. हुसैन (1913-2011) की 1982 की वॉटरकलर पेंटिंग - 'दैट ऑबस्कियोर ऑब्जेक्ट ऑफ डिजायर' 22 लाख में बिकी।
ताज की इस लाइव नीलामी 'ऑर्ट फ्राम द हार्ट' में कोई रिजर्व नहीं था और ना ही बायर्स प्रीमियम रखा गया था। डीएजी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी आशीष आनंद न कहा कि, प्रत्येक काम को भारतीय कला के व्यापक स्वरूप को दर्शाने के लिए चुना गया है। इस सेलेक्शन को क्यूरेट करने के दौरान हमने यह सुनिश्चित किया कि नीलामी के चुनी जा रही पेंटिंग्स विभिन्न अवधि का प्रतिनिधित्व करें (1952 से 2005 तक)। और ये काम अलग-अलग माध्यमों के हैं, और इनकी शैली लाक्षनिक से अमूर्त तक, मनुष्य से लेकर परिदृश्य तक और लोक आधुनिकतावाद से उच्च आधुनिकतावाद तक है।
(ये खबर सिंडिकेट फीड से ऑटो-पब्लिश की गई है)
साभार

कोई टिप्पणी नहीं: