गुरुवार, 29 जनवरी 2015

18वें कला मेला की तैयारियां

राजस्थान ललित कला अकादमी 
के 18वें कला मेला की तैयारियां
स्टेंडर्ड, एक्टिविटिज सब पहले से ज्यादा
सेमीनार और वर्कशॉप 
मूमल नेटवर्क, जयपुर। राजस्थान ललित कला अकादमी की ओर से राजधानी जयपुर में आयोजित होने वाले 18वें कला मेले की तैयारियां परवान पर हैं। इस बार कला मेले का आकार बढ़ाते हुए स्तर और गतिविधियां और बढ़ाए जाने की योजना है।
जयपुर के जवाहर कला केंद्र के शिल्पग्राम में 12 से 16 मार्च तक होने कला मेले के लिए इस बार जेकेके की चार प्रमुख कला दीर्घाएं भी बुक कराई गई हैं।
प्रदेश की समसामयिक, पारंपरिक सृजनात्मक कलाओं को एक ही स्थान पर संगठित रूप से प्रदर्शित करने के लिए इस बार ऊर्जावान युवाओं और वरिष्ठ कलाकारों के काम को प्रमुखता दिए जाने का प्रस्ताव है। कला मेले को और अधिक विस्तृत स्वरूप देने के लिए प्रदेश की विभिन्न कला अकादमियों, महाविद्यालयों, कला संगठनों और विभागों की भागीदारी सुनिश्चित किए जाने के प्रयास किए जा रहे हैं। इस बार अखिल भारतीय सेमीनार और आर्ट कैंप जैसी गतिविधियों को आयोजन से जोड़ा जाएगा।
उल्लेखनीय है इस आयोजन में जेकेके की सहभागिता प्रमुख है। यहां की चातुर्दिक कलादीर्घा में जहां आर्ट कैंप आयोजित होगा वहीं तीन अन्य दीर्घाओं में वरिष्ट कलाकारों की कलाकृतियां प्रदर्शित की जाएंगी।
ये देंगे आयोजन को आकार
अकादमी के 18वें कला मेले के लिए प्रस्तावित कार्यक्रमों को साकार रूप देने के लिए सचिव अनीता मीना और प्रदर्शनी अधिकारी विनय शर्मा काफी पहले से सक्रीय हैं। कला मेला का संयोजक समंदर सिह खंगारोत 'सागर' को मनोनीत किया गया है। शेष आयोजन समिति में आर.बी. गौतम, डा. नाथूलाल शर्मा, मीनू श्रीवास्तव, मीनाक्षी भारती कासलीवाल,जगमोहन माथोरिया और युवा कलाकार श्वेत गोयल को शामिल किया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं: