रविवार, 19 अक्तूबर 2014

अधिक भव्य होगा जयपुर आर्ट समिट



संवारने में जोर-शोर से जुटी समिट की टीम 
देशभर से जुटेंगे जाने-माने वरिष्ठ चित्रकार
छह देशों के 15 विदेशी कलाकारों का आना तय

मूमल नेटवर्क, जयपुर।
मूमल नेटवर्क, जयपुर। गुलाबी नगरी को सतरंगी रंगों से सराबोर करने वाले जयपुर आर्ट समिट का दूसरा एडिशन पिछले साल की तुलना में और ज्यादा सज-संवर कर अधिक भव्य होने जा रहा है। आगामी 14 से 18 नवंबर तक होटल क्र्लाक आमेर और जवाहर कला केन्द्र में होने जा रहे आयोजन की तैयारियां जोर-शोर से चल रहीं है। चेयरपर्सन टिम्मी कुमार की अगुवाई में समिट की पूरी टीम इसे और अधिक कारगर बनाने में व्यस्त है। इस बार जवाहर कला केन्द्र की तमाम दीर्घाओं के साथ शिल्प ग्राम को भी बुक करवाया गया है। समिट का प्रमुख उद्देश्य जयपुर के सांस्कृतिक इतिहास के अनुसार आधुनिक कला को नए सिरे से परिभाषित करने के साथ प्रदेश के चितेरों को देश-विदेश के कलाकारों से रूबरू कराना है।
समिट टीम के सदस्य आर.बी. गौतम ने एक जानकारी में बताया कि समिट में पेंटिग्स के साथ-साथ विजुअल, डिजिटल, स्क्लपचर्स व इंस्टालेशन कलाओं का प्रदर्शन किया जाएगा। इसमें देश-विदेश के जाने-माने कलाकारों को काम करते हुए देखा जा सकेगा। क्रिएटिव फोटोग्राफी के क्षेत्र में हिमांशु और पेपर मेकिंग में ओमप्रकाश, वाटर कलर में बिजय बिस्सास, प्रिन्ट मेकिंग में शाहिद परवेज और सिनेमा बैनर्स के लिए हरिओम तंवर भी लाइव डेमो केरेंगे। समिट के पांचों दिन चलने वाले आर्ट कैंप में देश भर के वरिष्ठ व नामचीन कलाकारों को आमन्त्रित किया गया है। होटल क्लार्क में लगने वाले इस कैम्प के जरिए नव कलाकारों को वरिष्ठ जनों के काम के तरीके और कला के परिपक्व अंदाज सीखने व समझने का अवसर मिलेगा।
अंतरराष्ट्रीय सहभागिता
समिट में भारत के विभिन्न हिस्सों से आए कलाकारों के साथ बांग्लादेश, पाकिस्तान, श्रीलंका और नेपाल के कलाकार लाइव डेमो के जरिए अपनी कलाकृतियों का प्रदर्शन करेंगेे। दोहा, कतर और इजिप्ट से भी कलाकार आ रहे हैें। अब तक करीब 6 देशों के 15 कलाकारों के पहुंचने की स्वीकृति प्राप्त हो गई है और सिलसिला जारी है।
पौने दौ सौ कलाकारों के काम
समिट के तहत जेकेके की दीर्घाओं में अखिल भारतीय स्तर की कला प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। इस प्रदर्शनी में लगभग 175 कलाकारों की कृतियां प्रदर्शित होंगी। होटल क्र्लाक परिसर के अलावा जेकेके के खुले शिल्पग्राम में भी स्क्लपचर्स व इंस्टालेशन का बड़े पैमाने पर प्रदर्शन होगा।
सेमीनार
इसके साथ सेमिनार व आर्ट कैंप भी आयोजित होंगे। इस वर्ष सेमीनार केवल दो दिन 15 व 16 नवंबर को होगा। सेमीनार में डा. एम.के. भट्ट, शिव प्रसाद जोशी, सुबोध केलकर,  डॉ. सरयू दोषी, दीपक कनाल, जॉनी एम.एल, सुरेश जयराम और राजीव लोचन जैसे कलाविद अपने पेपर पढ़ेंगे। इसी के साथ आर्ट फिल्म शो के तहत नई जानकारियों और महान कलाकारों के काम का जायजा भी लिया जा सकेगा।

कोई टिप्पणी नहीं: