रविवार, 3 फ़रवरी 2013

Artist विनय शर्मा नए उत्साह के साथ पुन: सक्रीय


मूमल नेटवर्क, जयपुर। वरिष्ठ चित्रकार विनय शर्मा एक नए उत्साह के साथ अपने रचना संसार में पुन: सक्रीय हो गए हैं। पिछले दिनों वह गंभीर बीमारी के चलते बेड रेस्ट पर थे। यह समय उनके परिवार और प्रशंसकों के लिए काफी चिंता भरा रहा।
स्वस्थ होने के बाद अपने स्टूडियो पहुंचे विनय शर्मा ने 'मूमल' से एक भेंट में न केवल अपनी अस्वस्थता के दिनों के अनुभव शेयर किए, बल्कि यह भी बताया कि इन दिनों उन्होंने जीवन-मृत्यु की वास्तविकता को काफी करीब से महसूस किया। इसी दौरान रचनात्मकता और सोच को भी नए आयाम मिले। उन्होंने बताया कि शारीरिक और मानसिक निर्बलता के इस कठिन दौर में वे चाह कर भी कला और सृजन से दूर नहीं रह सके।
 इस दौरान शब्दों के आकार से एक नया संसार भी रचा। इसका पहला चरण डायरी के पन्नों पर चली कलम ने पूरा कराया जबकि दूसरे चरण में जब शरीर साथ देने लगा तो शब्दों का यह संसार कैनवास पर भी उतरने लगा। प्रथम पूज्य गणपति को शब्दों के रूप में साकार बरते हुए एक नई श्रंखला सामने आई। बात और आगे बढ़ी तो शब्दों ने भाषा की देहरी लांघते हुए देश-विदेश की दूरीयां पाट दी। ऐसे में पाकिस्तान से आए कलाकार मित्र नईम और कनाडा से आए जॉन ने भी साथ दिया।
इस दौरान विनय द्वारा लिखे गए डायरी के पन्ने जहां कला विद्यार्थियों के लिए उपयोगी हैं वहीं वरिघ्ठ कलाकारों के लिए भी रुचिकर है। डायरी के इन पन्नों पर जहां पारिवारिक रिश्तों के ताने-बानों की मजबूती का अहसास है वहीं पुरानी यादों के पीछा करते साए भी हैं। जहां कला के सृजन में जीवन की सार्थकता को भोगा गया है वहीं मानसिक सोच की उन्मुक्त उड़ान भी है। भले ही यह लेखन केवल अस्वस्थ्ता का समय बिताने के लिए ही हुआ, फिर भी इन पन्नों में गद्य और पद्य का वह बेहतर संयोजन है जिसने यह उजागर किया कि  विनय शर्मा केवल चित्रकार भर नहीं है।
विनय शर्मा का मोबाईल नंबर है 09460186064

कोई टिप्पणी नहीं: