सोमवार, 24 फ़रवरी 2020

कन्यादह फिर चर्चा में


कन्यादह फिर चर्चा में
मूमल नेटवर्क, जयपुर। जवाहर कला केन्द्र के शिल्पग्राम में आयोजित समानांतर साहित्य उत्सव में वरिष्ठ पत्रकार राहुल सेन लिखित उपन्यास कन्यादह पर चर्चा हुई। कला पर अपने कोटेशन्स के कारण प्रसिद्धि में आई इस पुस्तक ने एक बार फिर कला जगत को चर्चा स्थल पर एकत्रित किया। प्रगतिशील लेखक संघ द्वारा आयोजित इस उत्सव के मंच किताब गुवाड़ी में 'कन्यादह' पर खुली चर्चा करने के लिए लेखक के साथ कला इतिहासकार व सिटी पैलेस म्यूजियम की डायरेक्टर डॉ. रीमा हूजा व जाने-माने कलाकार श्री रामकिशन अडिग उपस्थित थे। 
चर्चा के दौरान लेखक से पूछे गए बेबाक सवालों और जवाबों ने उपस्थित जन को रोमांचित व प्रभावित किया। खुली चर्चा के बीच अंतत: कन्यादह के कई पहलुओं का खुलासा हुआ। विशेषकर कला जगत की स्थिति व उसमें व्यापत दड़ेबंदी और राजनीति का बेबाकी से उल्लेख हुआ।
कन्यादह की चर्चा को सुनने के लिए कई प्रबुद्धजन उपस्थित थे जिनमें जयपुर आर्ट समिट के डायरेक्टर श्री एस. के. भट्ट, वरिष्ठ कलाकार श्री आर.बी गौतम व समिट की प्रशासनिक टीम, राजस्थान स्कूल ऑफ आर्ट की पूर्व प्रिंसिपल डॉ. प्रतिभा यादव, वरिष्ठ चित्रकार डॉ. जगमोहन माथोडिय़ा, डॉ. रीता पाण्डे, श्रीमती पूर्णिमा कौल, डॉ. विवेकानन्द गोस्वामी, मै. एम्पोरिया डी.आर के डायरेक्टर श्री दीपक सांकित, इनरव्हील क्लब की पूर्व गवर्नर श्रीमती रश्मि मिश्रा व अन्य सम्माननीय अतिथि शामिल थे। उल्लेखनीय है कि इस पुस्तक का विमोचन जयपुर आर्ट फेस्टिवल में किया गया था।

कोई टिप्पणी नहीं: